देव दिवाली के दिन करें ये 5 महाउपाय, बन जाएंगे सारे बिगड़े काम

हिंदू धर्म के अनुसार कार्तिक महीने की अमावस्या के दिन यानी की दिवाली के 15 दिनों के बाद देव दिवाली मनाई जाती है. इसे देवताओं की दिवाली के रूप में भी जाना जाता है. इस साल ये त्योहार 26 नवंबर को मनाया जाएगा. देव दीपावली तिथि का शुभारंभ 26 नवंबर, दिन रविवार को दोपहर 3 बजकर 53 मिनट पर होगा. वहीं, इसका समापन 27 नवंबर, दिन शुक्रवार को दोपहर 2 बजकर 45 मिनट पर होगा.

ज़ी हिंदुस्तान वेब टीम Wed, 22 Nov 2023-12:04 pm,
1/6

मान्यताओं के अनुसार देव दिवाली के दिन भगवान भोलेनाथ अन्य देवताओं के साथ काशी धाम में आते हैं. इस दिन वो सभी देवताओं के साथ दीप जलाकर सभी के साथ खुशियां मनाते हैं. इस दिन आप कुछ आसान उपायों की मदद से अपने जीवन में सुख समृद्धि का वास ला सकते हैं.

 

2/6

आप देव दिवाली के दिन गंगा के तट पर दीप प्रज्वलित करें. ऐसी मान्यता है कि इस दिन ऐसा करने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं और घर में खुशियां आती हैं.

 

3/6

अगर आप कर्ज से मुक्ति चाहते हैं तो आप देव दिवाली के दिन किसी भी पत्ते के ऊपर घी का दीपक जलाकर इसे गंगा या किसी भी नदी में प्रवाहित कर दें. इससे आपको कर्ज से जल्द ही मुक्ति मिल जाएगी.

 

4/6

अगर आप अपनी आर्थिक स्थिति को ठीक करना चाहते हैं तो इसके लिए आप देव दिवाली के दिन भगवान विष्णु और लक्ष्मी माता को पीले वस्त्रों के साथ 11 हल्दी लगी हुई कौड़ियां अर्पित करें. ऐसा करने से आपके जीवन में धन लाभ के योग बनते हैं साथ ही आपकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार होता है.

5/6

घर से नकारात्मकता को दूर करने के लिए आप देव दिवाली के दिन घर के मेन गेट पर आम के पत्तों से बना तोरण लगाएं. इसके अलावा आप पूरे घर में गंगाजल का छिड़काव जरूर करें. इससे आपके घर से सभी नकारत्मक ऊर्जा दूर होती है साथ ही घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है.

 

6/6

देव दिवाली के दिन आप श्री सूक्त और विष्णु सहस्रनाम का पाठ अवश्य करें. ऐसा करने से आपके जीवन में सुख समृद्धि का वास बना रहेगा. इसके साथ ही आपके घर में देवताओं का आशीर्वाद भी बना रहेगा. साथ ही आपके जीवन में खुशहाली भी बनी रहेगी.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link