चेहरे को भद्दा और बदसूरत बना सकते हैं ये 5 फूड्स, खाते ही मुंहासों से भर जाती है स्किन

Skin Damaging Foods: ज्यादा मात्रा में शराब का सेवन हमारी स्किन को डिहाइड्रेट और सुस्त बना देती है. वहीं शराब का ज्यादा सेवन कोलेजन को प्रभावित करती है, जिससे हमारी स्किन और भी ज्यादा खराब होने लगती है.

श्रुति कौल Wed, 04 Sep 2024-9:58 am,
1/6

bread

सफेद ब्रेड: व्हाइट ब्रेड का ग्लाइसेमिक इंडेक्स हाई होता है. इसमें मौजूद शुगर मॉलीक्यूल हमारे शरीर में कोलेजन प्रोटीन से बंध जाते हैं और उन्हें कमजोर कर देते हैं. कोलेजन में घाव भरने और त्वचा को मजबूत बनाने के गुण होते हैं. इसके कमजोर होने पर समय के साथ चेहरे पर महीन रेखाएं और झुर्रियां पड़ने की संभावना बढ़ जाती है. 

 

2/6

salt

नमक: डॉक्टर रीली के मुताबिक नमक का ज्यादा सेवन करने से शरीर में पानी जमा हो सकता है, जिससे त्वचा फूली और सूजी हुई दिखती है. इसका सबसे ज्यादा नुकसान आखों के आसपास की नाजुक त्वचा को होता है. ऐसे में खाने में सोडियम की मात्रा को सीमित ही रखें. 

3/6

alcohol

शराब: ज्यादा मात्रा में शराब का सेवन हमारी स्किन को डिहाइड्रेट और सुस्त बना देती है. वहीं शराब का ज्यादा सेवन कोलेजन को प्रभावित करती है, जिससे हमारी स्किन और भी ज्यादा खराब होने लगती है. ऐसे में शराब का सेवन या तो सीमित रखें या फिर इससे बिल्कुल परहेज करें. 

4/6

meat

प्रोसेस्ड मीट: डॉक्टर रीली के मुताबिक प्रोसेस्ड मीट में काफी मात्रा में हार्मोन और एंटीबायोटिक्स होते हैं. ये दोनों ही शरीर में हार्मोंस के संतुलन को बिगाड़ सकते हैं, जिससे शरीर में तनाव बढ़ता है और स्किन को नुकसान पहुंचता है. प्रोसेस्ड मीट से त्वचा में तैलीयपन और मुंहासे की समस्या सबसे ज्यादा बढ़ती है. 

5/6

dairy

डेयरी प्रोडक्ट्स: डॉक्टर रीली का कहना है कि प्रोसेस्ड मीट की तरह ही कई डेयरी प्रोडक्ट्स हैं, जिनमें हार्मोन का स्तर काफी ज्यादा होता है. खासतौर पर ऑर्गेनिक मिल्क और पनीर में ये अधिक होता है. इससे भी हमारे हार्मोंस असंतुलित होते हैं और चेहरे पर ऑयल के साथ ही मुंहासों की भरमार हो जाती है, हालांकि डॉक्टर रीली का कहना है कि ऐसा सभी डेयरी प्रोडक्ट्स में नहीं होता है. 

 

6/6

zee bharat

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link