ईद पर ग्लोइंग स्किन के लिए इस DIY कोरियन मास्क का करें इस्तेमाल, शहनाज हुसैन से जानें फायदे

ईद आने वाली है और जाहिर है कि आपने अपनी तैयारियां शुरू कर ली होंगी. कपड़ों से लेकर घर की साज-सज्जा तक की डिटेल्स तय होंगी. लेकिन अपने चेहरे का नूर वापस लाने के लिए आप क्या कर रही हैं? ऐसे मौके पर आपको भी चांद जैसा चमकना है, तो त्वचा का ख्याल तो रखना पड़ेगा.

ज़ी हिंदुस्तान वेब टीम Sat, 15 Jun 2024-7:52 pm,
1/6

diy face pack

दही से अपना चेहरा साफ करें हां, आपने सही सुना! दही में मौजूद लैक्टिक एसिड न केवल चेहरे को साफ करता है बल्कि आपकी त्वचा को कोमल और चमकदार बनाता है सादे दही से अपने चेहरे पर कुछ मिनट तक गोलाकार गति में मालिश करें और फिर गुनगुने पानी से धो लें. आप दही में थोड़ी हल्दी और बेसन भी मिला सकते हैं. इससे यह एक क्लींजर और एक्सफोलिएटर दोनों का काम करेगा. 

2/6

Skin care routine

चावल के आटे से करें फेशियल चावल का आटा त्वचा को टाइटन करने का काम करता है. इतना ही नहीं, यह चेहरे पर निखार लाता है. आपकी लटकी हुई त्वचा को यह फर्म करता है और अतिरिक्त तेल को सोखने में मदद करता है.

3/6

face mask

कैसे बनाएं फेस मास्क  एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच चावल का आटा, 1 बड़ा चम्मच शहद और 1 बड़ा चम्मच दही मिलाएं.  इस फेशियल मास्क को अपने चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं. मास्क को सूखने के 15-20 मिनट तक लगा रहने दें.  इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें. धोते समय चेहरे की धीरे-धीरे मालिश करें. अपने चेहरे को तौलिये से थपथपाकर सुखाएं.

 

4/6

skin care

हल्दी और चावल के पानी से करें फेशियल हल्दी में कर्क्यूमिन होता है, जो एक शक्तिसाली एंटीऑक्सीडेंट है. यह त्वचा को चमकदार बनाने, मुंहासे कम करने और त्वचा की रंगत को एक समान करने में मदद करता है. वहीं, चावल का पानी त्वचा को हाइड्रेट करने, चमकाने और त्वचा की बनावट को बेहतर बनाने में मदद करता है.

 

5/6

glwoing skin

चावल का मास्क बनाने का तरीका  चावल को अच्छी तरह से साफ करके और धोकर 2 घंटे के लिए भिगोकर रख दें.  इसके बाद पानी को छानकर दूसरे कटोरे में निकाल लें. फिर एक कटोरे में 1/4 छोटा चम्मच कसूरी हल्दी पाउडर, चावल का आटा, एक बड़ा चम्मच शहद और चावल का पानी डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें. चेहरे को क्लींजर से पहले साफ करें, ताकि कोई भी गंदगी, मेकअप और तेल त्वचा में जमा न हो.  उंगलियों से मास्क को अपने चेहरे पर समान रूप से लगाएं. ध्यान रखें कि इसे आंखों के आसपास नहीं लगाना है. मास्क को 20 मिनट तक छोड़ दें और फिर हाथों को गीला करके हल्का मसाज करें और चेहरा धो लें.  इसके बाद चेहरे को टोन करने के लिए रोज वॉटर लगाएं और उसे सूखने दें. आखिर में मॉइश्चराइजर लगाकर स्टेप पूरा करें. अपनी त्वचा को यूवी किरणों से बचाने के लिए सनस्क्रीन जरूर लगाएं. अगर आप घर पर ही हैं, तो भी सनस्क्रीन लगाना आवश्यक है.

6/6

Disclaimer

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी एक्सपर्ट की सलाह पर आधारित है, Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link