ईद से पहले फ्रीजी बालों छुटकारा दिलाएंगे शहनाज हुसैन के ये DIY हेयर मास्क, जानें बस लगाने का तरीका

ईद के लिए लुक तैयार हो गया, लेकिन बाल फ्रिजी हो रहे हैं? तमाम प्रोडक्ट्स के बाद भी अगर आपके बाल मैनेजेबल नहीं होते, तो आपको घरेलू उपाय करके देखने चाहिए. ईद से पहले अगर आप भी अपने बालों को सुंदर, घना और फ्रिज-फ्री देखना चाहती हैं, तो नेचुरल इंग्रीडिएंट्स का सहारा ले सकती हैं.

ज़ी हिंदुस्तान वेब टीम Sat, 15 Jun 2024-4:33 pm,
1/8

home remedy for frizzy hair

 डीप कंडीशनिंग शहद और नारियल के तेल से घर पर डीप कंडीशनिंग ट्रीटमेंट की शुरुआत करें. शहद, नारियल तेल और एलोवेरा को मिलाकर आपके बालों को कई पोषक तत्व और लाभ मिल सकते हैं.

2/8

diy hair mask

हेयर मास्क मास्क बालों में नमी बनाए रखने में मदद करते हैं, जिससे बालों का रूखापन दूर होता है. मास्क के नियमित उपयोग से बेजान बालों में प्राकृतिक चमक और कोमलता लौट सकती है. इतना ही नहीं, मास्क स्कैल्प के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं.

3/8

aloe vera gel for hair

DIY कंडीशनर कैसे बनाएं  2 बड़े चम्मच नारियल का तेल, 1 बड़ा चम्मच शहद और 1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल को मिलाएं. अपने बालों को गीला करें और फिर इस गाढ़े हेयर मास्क को अच्छी तरह लगाएं. इसे 45 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर हर्बल शैम्पू से धो लें. यह आपके बालों को हाइड्रेट करेगा और पोषण देगा. आप नारियल के दूध से भी बालों की कंडीशनिंग कर सकती हैं. 1/2 कप नारियल के दूध को 2 बड़े चम्मच शहद के साथ मिलाएं. इसे गीले बालों पर समान रूप से लगाकरएक घंटे के लिए चोड़ दें. इसके बाद गुनगुने पानी और शैम्पू से बाल धो लें.

4/8

Shahnaz Husain tips for hair

रात में बालों की देखभाल  सोने से पहले अपने बालों को चौड़े दांतों वाली कंघी से सुलझाएं. इससे आपके बाल सुबह उलझे नहीं रहेंगे. इसके अलावा, रेशमी तकिये का इस्तेमाल करें क्योंकि इससे घर्षण कम होगा जिससे बाल टूट सकते हैं और उलझ सकते हैं. अगर आपके बाल रूखे है, तो सोने से पहले बालों में नमी बनाए रखने के लिए लीव-इन कंडीशनर लगाएं.

5/8

hair mask for long hair

एयर मास्क कैसे बनाएं  5-6 ताजा करी पत्तों को एक चम्मच सादे दही, एलोवेरा जेल और शहद के साथ मिलाकर स्मूथ पीस लें. इस मास्क को नम बालों पर जड़ों से लेकर सिरे तक लगाएं और कुछ मिनट तक स्कैल्प की धीरे-धीरे मालिश करें. मास्क को 30-45 मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद पानी और हर्बल शैम्पू से अच्छी तरह धोएं. बालों को धोने के बाद आखिर में ग्रीन टी के ठंडे पानी से बालों को एक बार जरूर धोएं.

6/8

honey hair mask

शहद-दालचीनी हेयर मास्क  आप शहद और दालचीनी का मास्क बनाकर बालों की ग्रोथ को उत्तेजित कर सकते हैं. इसके लिए शहद और दालचीनी पाउडर को मिलाएं. इसे स्कैल्प और बालों पर लगाकर 15-30 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर अच्छी तरह से धो लें. शहद बालों के रोम को नमी देता है और उन्हें मज़बूत बनाता है. दालचीनी स्कैल्प में रक्त संचार को उत्तेजित करती है, जिससे बालों की ग्रोथ बढ़ती है.

 

7/8

hair care tips

दोमुंहे बालों को हटाएं स्वस्थ बालों को बनाए रखने और फ्रिजी बालों को कम करने के लिए स्प्लिट एंड्स को ट्रिम करना बहुत ज़रूरी है. स्प्लिट एंड्स बालों की शाफ्ट तक पहुंच सकते हैं, जिससे और ज़्यादा नुकसान और हो सकता है. ट्रिमिंग स्प्लिट एंड्स को हटाती है, जिससे वे और ज़्यादा खराब नहीं होते. हर 6-8 हफ़्ते में नियमित ट्रिमिंग करने से एंड्स स्वस्थ रहते हैं.

8/8

Disclaimer

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी एक्सपर्ट की सलाह पर आधारित है, Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link