बुढ़ापे में भी जवान रहेगा शरीर, बस रोज 10 मिनट तक करें ये काम

10 Minute Activities For Healthy Lifestyle: कई सारी रिसर्च में यह बात सामने आ चुकी है कि जो लोग खुश रहते हैं वे उदास रहने वालों के मुकाबले ज्यादा लंबे समय तक जीते हैं. खुश रहने के लिए अपने परिवारवालों के साथ समय बिताएं.

श्रुति कौल Thu, 24 Oct 2024-11:54 am,
1/5

art

आर्ट बनाना: अमेरिका में जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के वैज्ञानिकों ने पता लगाया कि रोजाना 10-20 मिनट तक ड्रॉईंग करने से हमारा दिमाग और भी ज्यादा खुश और स्वस्थ रह सकता है. इससे कॉर्टिसोल हार्मोन का लेवल कम होता है, जिससे तनाव भी कम होता है और आयु भी 10 साल तक बढ़ती है. 

 

2/5

happy

खुश रहें: कई सारी रिसर्च में यह बात सामने आ चुकी है कि जो लोग खुश रहते हैं वे उदास रहने वालों के मुकाबले ज्यादा लंबे समय तक जीते हैं. खुश रहने के लिए अपने परिवारवालों के साथ समय बिताएं, अपना कोई पसंदीदा काम करें, दोस्तों के साथ समय बिताएं या कोई अच्छी मूवी या टीवी देखें. 

3/5

nature

प्रकृति का आनंद लें: ब्रिटेन की एग्सेटर यूनिवर्सिटी के मुताबिक हर हफ्ते कम से कम 10 मिनट तक नियमित नेचर के साथ समय बिताने से हमारी हेल्थ अच्छी रहती है. इससे शरीर को ताजी हवा मिलती है, जिससे हृदय रोग और तनाव का खतरा कम हो सकता है. 

4/5

teeth

दांत साफ करें: जर्नल ऑफ एजिंग रिसर्च में पब्लिश एक स्टडी के मुताबिक जो लोग अपने दांतों को साफ नहीं रखते हैं उनमें मृत्यु का जोखिम 30 प्रतिशत तक बढ़ सकता है. नियमित हर सुबह और हर रात ब्रश करने के बाद दांतों को फ्लॉस जरूर करें. इससे आपके मसूड़ें भी हेल्दी रहेंगे. 

 

5/5

zee bharat

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link