शरीर को पहाड़ सा मजबूत बना सकता है इस तरह का खाना, मांसपेशियों में भर जाती है दोगुनी ताकत

Healthy Boiled Foods: भले ही आपको उबला हुआ खाना पसंद न हो, लेकिन इसका सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. अगर आप नियमित उबले हुए भोजन का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर को ये बड़े फायदे मिल सकते हैं.

श्रुति कौल Fri, 20 Sep 2024-2:55 pm,
1/6

potao

उबला आलू: उबले आलू में काफी मात्रा में विटामिन B, B कॉम्प्लेक्स, फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसे उबालकर खाने से फैट बर्न होता है. वहीं इसमें मौजूद फाइबर वजन कम करने में काफी मदद कर सकता है. उबला आलू खाने से मांसपेशियां भी मजबूत होती है. 

 

2/6

egg

उबला अंडा: उबले अंडे में प्रोटीन, विटामिन D,बायोटिन, पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जो शरीर को ताकत देने और मांसपेशियों को मजबूत बानने में मदद कर सकता है. नियमित उबला अंडा खाने से शरीर की इम्युनिटी भी मजबूत होती है.   

3/6

chicken

उबला चिकन: उबले चिकन में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है. यह आंतों को हेल्दी बनाने के साथ ही शरीर को भी मजबूत बनाता है. इसके अलावा उबला हुआ चिकन प्रोटीन का काफी अच्छा सोर्स भी माना जाता है. यह हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने का काम करता है. 

 

4/6

daal

दाल: उबली हुई दाल खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन और विटामिन मिलता है. इससे शरीर ताकतवर बनता है. इसमें मजबूत प्रोटीन हमारी मांसपेशियों को मजबूत बनाने का काम करता है. यह बैड कोलेस्ट्रोल और कब्ज की समस्या से भी राहत दिला सकता है. 

 

5/6

spinach

 पालक: सेहत के लिए उबला हुआ पालक भी फायदेमंद होता है. इसमें काफी मात्रा में प्रोटीन, आयरन, एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर से टॉक्सिंस को बाहर निकालने का काम करते हैं. इसका सेवन शरीर की इम्युनिटी भी मजबूत बनाता है. 

6/6

zee bharat

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link