बच्चे की छोटी कद-काठी को बढ़ा सकती हैं ये चीजें, आज से ही शुरु कर दें खिलाना

Foods That Increase Height in Children: बच्चों की छोटी हाइट को बढ़ाने के लिए आप उनकी डाइट में इन कुछ तरह के फूड्स जरूर शामिल करें. इससे उनकी छोटी कद-काठी जल्दी बढ़ सकती है.

श्रुति कौल Sat, 07 Sep 2024-10:35 am,
1/6

spinach

पालक: आयरन, विटामिन, कैल्शियम और फाइबर से भरपूर पालक बच्चों की हाइट बढ़ाने में मदद कर सकता है. इससे बच्चों की हड्डियां भी मजबूत होती हैं. आप चाहें तो अपने बच्चे को पालक का सूप, जूस, पराठा या सब्जी बनाकर खिला सकते हैं. इससे बच्चों की इम्युनिटी भी मजबूत होती है.

2/6

peas

मटर: मटर में विटामिन, फाइबर, प्रोटीन और कई तरह के मिनरल पाए जाते हैं. ये सभी पोषक तत्व हाइट बढ़ाने में मदद करते हैं. सर्दियों में आप अपने बच्चे को ये खिला सकते हैं. इसमें ल्यूटेन नाम का पोषक तत्व भी होता है, जो बच्चे की लंबाई बढ़ाने में काफी मदद कर सकता है. 

3/6

brocoli

ब्रोकोली: ब्रोकोली में खूब मात्रा में फाइबर, विटामिन C, आयरन और मिनरल पाया जाता है. ये सभी पोषक तत्व बच्चे की छोटी हाइट को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. छोटे बच्चों को आप ब्रोकोली की प्यूरी या फिर सूप भी खिला सकते हैं. इसके अलावा आप ब्रोकोली राइस भी बना सकते हैं. 

4/6

beans

बींस: शरीर की लंबाई बढ़ाने के लिए बींस भी बेहद फायदेमंद है. इसमें प्रोटीन होता है, जो इंसुलिन को बढ़ाने का काम भी करता है, जिससे आपके बच्चे की हाइट बढ़ाने में मदद मिल सकती है. बींस में मौजूद विटामिन B और आयरन बच्चों को खून से जुड़ी बीमारियों से भी बचा सकता है. 

5/6

cabbage

पत्ता गोभी: पत्ता गोभी में काफी मात्रा में विटामिन, मिनरल और डाइटरी फाइबर जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो बच्चों की हाइट बढ़ाने में मदद कर सकता है. इसके लिए आप उन्हें पत्ता गोभी को उबालकर या फिर सलाद के रूप में खिला सकते हैं. इसके अलावा यह उनके हड्डियों के विकास में भी मदद करता है. 

6/6

zee bharat

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.  

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link