सोने से पहले इन 5 चीजों को खाने की बिल्कुल न करें गलती, शरीर को अंदर से खा सकती हैं ये बीमारियां

Foods To Avoid For Dinner: रात में सोने से पहले कुछ चीजों को बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए. ये हमारी सेहत को तो नुकसान पहुंचाते ही हैं साथ में हमारी नींद में भी काफी बाधा डाल सकते हैं.

श्रुति कौल Sat, 24 Aug 2024-8:56 am,
1/6

sauce

हॉट सॉस: हॉट सॉस में शिमला मिर्च जैसे गर्म मसालों का इस्तेमाल किया जाता है. इससे शरीर का टेंपरेचर बढ़ता है. हॉस सॉस के सेवन से सीने में जलन की समस्या भी हो सकती है. इसके अलावा यह एसिड रिफलक्स और हार्टबर्न जैसी डाइजेशन से जुड़ी समस्या खड़ी कर सकता है, जो नींद को प्रभावित करती है. 

2/6

soup

टमाटर का सूप: एसिडिक नेचर होने के कारण टमाटर शरीर का pH लेवल बिगाड़ सकता है. नियमित रात को इसका सेवन करने से आपको हार्टबर्न की समस्या हो सकती है. वहीं यह पेट की परत को भी खराब करने का काम कर सकता है. अगर आप ज्यादा मात्रा में टमाटर सेवन करते हैं तो इससे आपकी नींद बुरी तरह प्रभावित हो सकती है. 

3/6

chocolate

चॉकलेट: चॉकलेट में काफी मात्रा में कैफीन होता है. इसमें जितनी ज्यादा मात्रा में कोको होता है यह उतना ही आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. बता दें कि कैफीन हमारे शरीर में काफी लंबे समय तक टिका रहता है, जिससे आपको रात में नींद आने में परेशानी हो सकती है.  

4/6

water

पानी: रात में पानी पीकर सोने से आपको अचानक नींद के बीच में बाथरूम जाने की जरूरत पड़ सकती है. इसको लेकर कई रिसर्च का मानना है कि सोने से 2 घंटे पहले तक बिल्कुल भी पानी नहीं पीना चाहिए. इससे आपका ब्लैडर भर जाएगा और फिर आधी रात में आपको परेशान होकर वॉशरूम जाना पड़ेगा. 

5/6

kebab

कबाब: रात के समय हमारा डाइजेस्टिव सिस्टम 50 प्रतिशत तक कम हो जाता है. ऐसे में भारी मात्रा में प्रोटीन का सेवन करने से इसे पचाने में समस्या हो सकती है. इसलिए रात में कबाब, मटन और बर्गर जैसे हाई प्रोटीन डाइट न लें क्योंकि डाइजेशन के लिए मांस को टूटने में काफी समय लगेगा, जिससे आपकी रात की नींद में बाधा आ सकती है.  

 

6/6

zee bharat

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.  

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link