ऑयली खाना खाकर आपको भी होता है पछतावा? न 5 तरीकों से शरीर को नहीं होगा नुकसान

Oily Food Tips: अगर आप भी ऑयली फूड खाने के तुरंत बाद पछताने लगते हैं तो इसका असर कम करने के लिए आप इन कुछ टिप्स को फॉलो कर सकते हैं. इससे आपको मोटापा बढ़ने का डर बिल्कुल भी नहीं सताएगा.

श्रुति कौल Wed, 14 Aug 2024-11:06 pm,
1/6

गुनगुना पानी

गुनगुना पानी पिएं: ऑयली फूड खाने के बाद गुनगुना पानी पीने से पाचन तंत्र को एक्टिव करने में मदद मिलती है. वहीं पर्याप्त पानी न पीने से छोटी आंत को खाना पचाने में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. तैलीय भोजन करने के कुछ समय बाद आप गुनगुना पानी पी सकते हैं. 

2/6

डिटॉक्स ड्रिंक पिएं

डिटॉक्स ड्रिंक पिएं: कोरियाई महिलाओं में की गई एक रिसर्च के अनुसार ऑयली फूड खाने के तुरंत बाद नींबू पानी या डिटॉक्स ड्रिंक्स को पीने से शरीर में फैट नहीं जमता है, हालांकि ये रिसर्च कितना प्रभाव डालती है इसपर फिलहाल तो कुछ नहीं कहा जा सकता है. 

 

3/6

वॉक करें

वॉक करें: ऑयली या हैवी मील लेने के बाद 30 मिनट तक टहलने से डाइजेस्टिव सिस्टम मजबूत होता है. इससे आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है. साथ ही इससे भोजन भी अच्छे से पचता है. रात के समय ऑयली फूड खाने के बाद वॉक जरूर करें. 

 

4/6

दही खाएं

दही खाएं: हैवी या ऑयली मील लेने के बाद 1 कटोरी दही का सेवन जरूर करें. इससे इम्यूनिटी में सुधार आता है और हमारी आंत भी मजबूत होती है. डाइजेशन को सुधारने के लिए खाने के बाद प्रोबायोटिक्स जरूर लें. इससे हैवी मील को पचाने में आपको काफी मदद मिल सकती है. 

5/6

ग्रीन टी

ग्रीन टी:  ज्यादा ऑयली फूड खाने के बाद अगर आपको भारी-भारी महसूस होता है तो ग्रीन टी पिएं. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट पाचन तंत्र को सुधारने का काम करते हैं. यह तैलीय भोजन करने के बाद डाइजेस्टिव सिस्टम पर आए भार को कम करने में मदद करता है. 

6/6

zee bharat

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link