पैरों में सूजन और गिरते दांत, ये 5 संकेत बताते हैं कि आपके शरीर को चाहिए पर्याप्त प्रोटीन

Protein Defeciency Symptoms: शरीर में किसी भी तरह के पोषक तत्व की कमी होने पर कुछ न कुछ संकेत दिखाई देने लगते हैं. चलिए जानते हैं कि प्रोटीन की कमी होने पर हमारी बॉडी में क्या बदलाव नजर आने लगते हैं.

श्रुति कौल Mon, 07 Oct 2024-11:31 am,
1/6

tired

थकान रहना: अगर आप रात में अच्छी नींद लेने के बाद भी दिनभर थका हुआ या सुस्ती महसूस करते हैं तो इसका सीधा अर्थ है कि आपके शरीर में प्रोटीन की कमी हो सकती है. शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर शरीर हमेशा थका-थका सा रहता है. 

2/6

hairfall

बालों का झड़ना: शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर भी हमारे बाल बेहद झड़ने लगते हैं. इससे बालों को सही से पोषण नहीं मिलता है, जिससे ये डैमेज होन लगते हैं. बालों के बीच शुष्क परतदार त्वचा का दिखना भी प्रोटीन की कमी के लक्षण हो सकते हैं. 

3/6

swelling

स्वेलिंग: शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर शरीर में कई जगहों पर सूजन की समस्या भी होने लगती है. खासतौर पर हाथ, पैर और घुटनों में सूजन हो सकती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शरीर के इन हिस्सों तक प्रोटीन नहीं पहुंच पाता है. 

4/6

hunger

हमेशा भूख लगना: दिनभर हमेशा भूख लगे रहना और खाने-पीने की चीजों की क्रेविंग होना भी प्रोटीन की कमी का संकेत हो सकता है. प्रोटीन की कमी होने पर व्यक्ति को सबसे ज्यादा हाई कार्बोहाइड्रेट वाले फूड्स और मीठी चीजें खाने का मन करता है. 

5/6

teeth

मसूड़ों की बीमारी: प्रोटीन की कमी से जूझ रहे लोगों को मसूड़ों की बीमारी का खतरा भी अधिक रहता है. इसके चलते मसूड़ों का कमजोर होना और उससे खून निकलने की समस्या हो सकती है. प्रोटीन की कमी से हमारे दांत भी कमजोर होने लगते हैं. 

6/6

zee bharat

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link