नाश्ते में इन 5 चीजों को खाने की बिल्कुल न करें गलती, अंदर ही अंदर से खोखला होने लगेगा शरीर

Worst Foods For Breakfast: सुबह का नाश्ता हमें दिनभर के लिए एनर्जी देता है. ऐसे में न तो हमें ब्रेकफास्ट स्किप करना चाहिए और न ही हमें कुछ भी उल्टा-सीधा खाना चाहिए. चलिए जानते हैं कि ब्रेकफास्ट में क्या नहीं खाना चाहिए.

श्रुति कौल Mon, 30 Sep 2024-10:44 am,
1/6

cereals

ब्रेकफास्ट सीरियल्स: कई लोगों को लगता है कि ब्रेकफास्ट सीरियल्स नाश्ते के लिए परफेक्ट फूड है, हालांकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. इसमें काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है, जो भूख बढ़ाने के साथ ही ब्लड प्रेशर बढ़ाने का खतरा भी पैदा करता है. 

2/6

white bread

व्हाइट ब्रेड: अक्सर कई लोग सुबह नाश्ते में व्हाइट ब्रेड के साथ बटर या जैम लगाकर खाते हैं. ये हेल्थ के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है. व्हाइट ब्रेड में पोषक तत्व न के बराबर होते हैं. इसमें जैम या चॉकेलट सॉस लगाने से ये डाइजेशन के लिए और भी खराब हो जाते हैं. 

3/6

yogurt

मीठी दही: नाश्ते में पराठे या रोटी के साथ कई लोग मीठी दही या लस्सी का सेवन करते हैं. इससे शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ सकती है. रोजाना ब्रेकफास्ट में मीठी दही का सेवन करने से डायबिटीज और मोटापे का खतरा बढ़ता है. ऐसे में नाश्ते में मीठी दही का सेवन बंद करें.  

4/6

smoothies

स्मूदीज: स्मूदीज सेहत के लिए अच्छी होती हैं, हालांकि नाश्ते के रूप में इनका सेवन करना हमें नुकसान पहुंचा सकता है. स्मूदी आधे से ज्यादा फलों से बना होता है. इनमें शुगर की मात्रा काफी होती है. ऐसे में सुबह के वक्त इसका सेवन करने से ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा रहता है. 

5/6

meat

प्रोसेस्ड मीट: सुबह नाश्ते में प्रोसेस्ड मीट का सेवन भी नहीं करना चाहिए. इससे पेट और कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा बढ़ सकता है. वहीं प्रोसेस्ड मीट का सेवन कई लोगों में डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी हो सकती है. ऐसे में नाश्ते में प्रोसेस्ड मीट के सेवन से बचें. 

 

6/6

zee bharat

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link