Karwa Chauth Upay: करवा चौथ पर महिलाएं जरूर करें ये 5 उपाय, वरना नहीं प्राप्त होगा व्रत का पूरा फल

Karwa Chauth Upay 2024: करवा चौथ का व्रत महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के रखती हैं. लेकिन इस व्रत का पूरा फल पाने के लिए महिलाओं को 5 उपाय करने होते हैं. आइए, जानते हैं कि ये 5 जरूरी उपाय कौनसे हैं.

ज़ी हिंदुस्तान वेब टीम Sat, 19 Oct 2024-3:15 pm,
1/5

करवा जरूर रखें

करवा चौथ के व्रत में करवा का काफी महत्व होता है. इसके बिना पूजा पूरी नहीं मानी जाती. पूजा करते समय करवा में जल भरकर रखें. करवा मिट्टी का एक बर्तन होता है, ऐसा माना जाता है कि इसमें भरा जल भगवान गजानंद का प्रतिनिधित्व करता है.

 

2/5

आटे का दीपक

करवा चौथ वाले दिन पूजा करते समय आटे का दीपक जलाएं. ये दीपक शुद्ध अन्न का बना हुआ होना चाहिए. ऐसा करने से प्रेम या दांपत्य जीवन में आ रही समस्याओं से मुक्ति प्राप्त होगी. 

 

3/5

करवा चौथ की कथा

करवा चौथ की पूजा करते या कथा सुनते समय अपना मुख उत्तर या पूर्व दिशा रखें. रात के समय चंद्रमा को अर्घ्य देते हुए भी उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर खड़े हों. चंद्र देव का इस दिशा से संबंध माना जाता है.

 

4/5

चंद्र देव की पूजा करें

करवा चौथ के व्रत का पारण करते समय चंद्र देव की पूजा जरूर करनी चाहिए. इससे आपका आपके पति के साथ रिश्ता मजबूत होगा. वैवाहिक जीवन में खुशहाली रहेगी.

 

5/5

सुबह सरगी खाएं

करवा चौथ की सुबह की शुरुआत अपनी सास द्वारा दी गई सरगी को खाकर ही करें. ध्यान रहे, आपको कभी भी सरगी दक्षिण-पूर्व दिशा में बैठकर नहीं खानी चाहिए.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link