शाम के समय दीया जलते समय रखें इन बातों का ध्यान, दरिद्रता रहेगी दूर

हिंदू धर्म में दीपों का बहुत महत्व होता है. कोई भी पूजा बिना दीपक के पूरी नहीं होती है. दीया जलाना काफी शुभ माना जाता है. शाम के समय में हिंदू धर्म में देवी देवताओं की पूजा अर्चना की जाती है साथ ही दीपक भी जलाए जाते हैं. आइए जानते हैं शाम के समय पर किस स्थान पर और किस तरह दीपक जलाना शुभ होता है.

ज़ी हिंदुस्तान वेब टीम Mon, 20 Nov 2023-5:35 pm,
1/5

हिंदू धर्म में संध्या के समय भगवान की पूजा अर्चना होती है. इसी के साथ दीपक भी जलाए जाता है. शाम के समय घर के मेन गेट पर दीया जलाना बेहद शुभ होता है. ये परंपरा कई वर्षों से चली आ रही है. आपको शाम के समय घर में मेन गेट के दाहिने ओर दीया जलाना चाहिए.

2/5

आप घर के मेन गेट पर घी या  फिर तेल में से किसी का भी दीपक बनाकर जला सकते हैं. इसी के साथ अगर आप घी का दीपक जलाएं हैं तो आपको इसमें रूई की बत्तियों का इस्तेमाल करना चाहिए. दूसरी ओर अगर आप तेल का दीपक बनाते हैं तो आपको इसमें लाल धागे की बातियों का इस्तेमाल करना चाहिए.

3/5

आपको मुख्यद्वार पर दीपक जलाएं इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए की वो दीपक कही भी खंडित न हो. इससे मां लक्ष्मी रूठ जाती हैं.इसके साथ ही आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए के दीपक कभी भी गलत दिशा में न रखा हो. इसकी वजह से आपको धन की हानि भी हो सकती है.

4/5

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आपको हमेशा सीधी बत्तियों का ही इस्तेमाल करना चाहिए. इसी के साथ दीपक की बत्ती को दक्षिण की ओर कभी भी न रखें. 

5/5

मान्यताओं के अनुसार घर के मुख्यद्वार पर दिया जलाने से घर की दरिद्रता दूर होती है. इसी के साथ घर में सुख समृद्धि का भी वास होता है और घर में खुशहाली भी आती है. भगवान को समर्पित कर के दीपक जलाने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link