मोटापे, डायबिटीज को जड़ से मिटा देंगे पुदीना के पत्ते, इस तरह से करें सेवन

पुदीने की पत्तियों में विटामिन-सी, विटामिन-ए और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. यह पत्तियां आपकी सेहत के लिए भी काफी लाभदायक होती हैं. यह पत्तियां अस्थमा से लेकर के वजन घटाने तक में सहायक मानी जाती हैं. ऐसे में आप इन पत्तियों को डाइट में जरूर शामिल करें.

ज़ी हिंदुस्तान वेब टीम Thu, 07 Dec 2023-6:44 pm,
1/5

पुदीना की पत्तियां वजन घटाने में काफी मददगार मानी जाती हैं. इसके लिए आप पुदीने की पत्तियों का जूस तैयार कर इसमें नींबू का रस और काली मिर्च पाउडर मिलाएं. इस जूस को आप रोजाना खाली पेट पीएं. 

 

2/5

पुदीना पाचन से जूड़ी समस्याओं का प्राकृतिक इलाज हो सकता है. ये एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर होता है, जो की अपच से राहत दिलानें में मददगार होता है. पेट की खराबी को दूर करने में भी पुदीना का पानी कारगर होता है.

3/5

पुदीने की पत्तियों की तेज और ताजगी भरी सुगंध सिर दर्द को कम करने में भी मदद करती है. सिर दर्द से आराम पाने के लिए आप मिंट ऑयल या मिंट बाम से सिर की मालिश कर सकते हैं.

4/5

सर्दी-खांसी से राहत दिलाने में भी पुदीना की पत्तियां मददगार साबित हो सकती है. ये विटामिन-सी, विटामिन-ए और एंटी बैक्टीरियल गुणों से लेस होती है. इसके लिए आप पुदीने की चाय का सेवन कर सकते हैं. इससे आपको सर्दी-खांसी से जल्द राहत मिल सकती है.

5/5

पुदीना अस्थमा के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें पाए जाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण नाक की बेचैनी से आपको राहत दिलाने में मदद करते हैं. अस्थमा से परेशान मरीजों के लिए पुदीने की पानी का भाप काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link