ब्रेन पावर को बूस्ट करते हैं ये 4 उपाय, बुढ़ापे में भी तेज रहेगा आपका दिमाग

तनाव को खुद पर ज्यादा हावी होने देने से हमारी मेंटल हेल्थ पर काफी असर पड़ता है. ऐसे में तनाव या अवसाद जैसी स्थिति होने पर अपने किसी खास, परिवार या दोस्तों से जरूर बातचीत करें. इसके अलावा आप किसी डॉक्टर का सहारा भी ले सकते हैं.

श्रुति कौल Sun, 13 Oct 2024-9:37 am,
1/5

diet

हेल्दी डाइट लें: दिमाग को बुढ़ापे तक हेल्दी रखने और मेमोरी को मजबूत बनाने के लिए हमेशा हेल्दी डाइट लें. इसके लिए अपनी डाइट में प्रोटीन और फैटी एसिड से भरपूर अखरोट, पिस्ता, बादाम और मछली का सेवन करें. वहीं ब्लूबेरी, सेब और केले जैसे एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन से भरपूर फलों का सेवन करें, जो दिमाग को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. 

2/5

activty

फिजिकल एक्टिविटी: दिमाग को मजबूत रखने के लिए आप नियमित 30 घंटे एक्सरसाइज करें. आप साईकिलिंग, रनिंग, योग, एरोबिक्स के साथ फुटबॉल जैसे खेल खेलें. इसके अलावा आप पजल्स, मेडिटेशन और ब्रेन ट्रेनिंग जैसे मानिसक गतिविधियों का सहारा भी ले सकते हैं. इससे भी ब्रेन हेल्दी रहता है. 

3/5

stress

तनाव कम लें: हर व्यक्ति अपने जीवन में किसी न किसी वजह से तनाव से जरूर गुजरता है. इसको खुद पर ज्यादा हावी होने देने से हमारी मेंटल हेल्थ पर काफी असर पड़ता है. ऐसे में तनाव या अवसाद जैसी स्थिति होने पर अपने किसी खास, परिवार या दोस्तों से जरूर बातचीत करें. इसके अलावा आप किसी डॉक्टर का सहारा भी ले सकते हैं. 

4/5

chocolate

डार्क चॉकलेट का सेवन: डार्क चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट की काफी मात्रा होती है, जो ब्रेन सेल्स को नुकसान से बचाते हैं और उम्र से जुड़ी संज्ञानात्मक गिरावट को धीमा कर सकते हैं. इसके अलावा डार्क चॉकलेट में मौजूद फ्लेवोनॉइड्स ब्रेन में ब्लड फ्लो को आसान बनाता है, जिससे हमारा ब्रेन हेल्दी रहता है. 

5/5

zee bharat

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link