कूट-कूटकर राष्ट्रभक्ति की भावना भरी है PM Narendra Modi में

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी का जन्म 17 सितंबर, 1950 में हुआ था और आज पीएम अपना 70वां जन्मदिन मना रहे हैं. इस मौके पर हम बताएंगे आपको मोदी के 70 सालों का अब तक का सफऱ.

ज़ी हिंदुस्तान वेब टीम Thu, 17 Sep 2020-10:33 am,
1/8

70 साल के हुए मोदी

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र दामोदारदास मोदी (Narendra Modi) आज 70 साल के हो चुके हैं. अपने जीवनकाल में मोदी ने कई उतार-चढ़ाव देखे हैं और इन्हीं के चलते आज वह पीएम बनकर देश की सेवा कर रहे हैं.

2/8

गरीब परिवार से मोदी

पीएम मोदी  (Narendra Modi) के गरीब परिवार से थे. मुश्किल से पूरे परिवार का खाना हो पाता था. जहां पिता स्टेशन पर चाय की एक छोटी सी दुकान लगाते थे तो वहीं मां आस-पड़ोस के घरों में जाकर बर्तन साफ करती थी. मोेदी अपने पिता की मदद करते थे और ट्रेनों व स्टेशनों में चाय बेचते थे.

3/8

राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) ज्वाइन कर लिया

मोदी  (Narendra Modi) ने बचपन में ही राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) ज्वाइन कर लिया था. 1962 और 1965 में हुए चीन और पाक के युद्ध के समय मोदी ने सैनिकों को करीब से जाना.

4/8

आध्यात्म की तलाश में निकल पड़े

महज 17 साल की उम्र में मोदी  (Narendra Modi) घर छोड़ आध्यात्म की तलाश में निकल पड़े. और करीब 2 साल बाद वह दो सप्ताह के लिए घर पर रूके. जिसके बाद अहमदाबाद जाकर उन्होंने RSS को ज्वाइन किया.

5/8

1972 में मोदी RSS के प्रचारक बन गए

1972 में मोदी  (Narendra Modi) RSS के प्रचारक बन गए और इसकी शाखा को देश तक फैलाने के लिए जमकर काम किया. मोदी के काम से लोग इतने खुश थे कि उन्हें भाजपा में नियुक्त कर लिया गया.

 

6/8

लाल कृष्ण आडवाणी को भी प्रभावित किया

1990 के रदथ यात्रा के दौरान मोदी  (Narendra Modi) ने अपने काम से भाजपा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी को भी प्रभावित कर दिया.

7/8

चार बार मोदी को गुजरात का CM नियुक्त किया गया

2001 में मोदी  (Narendra Modi)  को गुजरात का मुख्यमंत्री बनाया गया. मोदी ने गुजरात और वहां के जनता के लिए ऐसा काम किया कि लगातार चार बार मोदी को गुजरात का CM नियुक्त किया गया.

8/8

दूसरी बार पीएम

मोदी  (Narendra Modi)  लगातार दूसरी बार देश के प्रधानमंत्री पद पर जनता के द्वारा नियुक्त किए गए हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link