Shikhar Dhawan: शिखर धवन तो क्रिकेट की दुनिया के हीरो हैं, फिर `गब्बर` नाम कैसे पड़ा?

Shikhar Dhawan Nickname Gabbar: शिखर धवन ने इंटरनेशनल और डोमेस्टिक क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है. शिखर ने 13 साल के शानदार क्रिकेट करियर के बाद संन्यास का ऐलान किया है. शिखर धवन को क्रिकेट जगत में गब्बर के नाम से भी जाना जाता है.

ज़ी हिंदुस्तान वेब टीम Sat, 24 Aug 2024-11:27 am,
1/5

शिखर धवन ने लिया रिटायरमेंट

भारत के दिग्गज क्रिकेटर शिखर धवन ने इंटरनेशनल और घरेलू क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है. शिखर धवन को 'गब्बर' के नाम से भी जाना जाता है. शिखर धवन क्रिकेट जगत के हीरो हैं. फिर बॉलीवुड की फिल्म 'शोले' के विलेन 'गब्बर' का नाम उन्हें क्यों मिला? आइए, जानते हैं...   

 

2/5

गब्बर कौन है?

सबसे पहले तो ये जान लें कि गब्बर कौन है? साल 1975 में 'शोले' नाम की एक फिल्म आई थी. इसे रमेश शिप्पी ने लिखा था. सलीम खान और जावेद अख्तर की जोड़ी ने फिल्म का स्क्रीनप्ले लिखा था. इसमें अमिताभ बच्चन, धर्मेन्द्र देओल, संजीव कुमार, हेमा मालिनी और जया बच्चन जैसे सितारे थे. विलेन की भूमिका में अमजद खान थे, उन्हीं का नाम गब्बर था.

 

3/5

शिखर को क्यों कहा जाता है गब्बर?

शिखर धवन ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्हें गब्बर के नाम से क्यों जाना जाता है. उन्होंने बताया-  मैं रणजी ट्रॉफी के लिए खेल रहा था. जब दूसरी टीम बड़ी पार्टनरशिप करती है, तब बाकी खिलाड़ी नीचे बैठ जाते हैं. मैं बैठा होता था, तो कहता था- 'बहुत याराना है सूअर के बच्चों'. ये सुनने के बाद हर कोई हंसने लगता था. हमारे कोच विजय ने तब मेरा नाम गब्बर रख दिया था. 

 

4/5

निडर हैं शिखर

शिखर धवन अपनी आक्रमक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं. वे मैदान में अपना निडर रवैया भी दिखाते हैं. उनका यही दबदबा उनके साथियों को गब्बर की याद दिलाता है. गब्बर का नाम उनकी पर्सनालिटी पर सूट करता है.

 

5/5

शिखर धवन की 13 साल की पारी

बता दें कि शिखर धवन ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो साझा किया है. इसमें उन्होंने संन्यास का ऐलान किया है. उन्होंने अपने 13 साल के करियर में शानदार पारियां खेली हैं, शिखर धवन को उनके फैंस खूब मिस करने वाले हैं. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link