बरसात के मौसम में दही खाना चाहिए या नहीं, जानें एक्सपर्ट की राय

दही में प्रोटीन की अधिक मात्रा पाई जाती हैं. ऐसे में शाकाहार लोगों को प्रोटीन के लिए दही खाने की सलाह दी जाती है. दही खाना सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है. वहीं कुछ लोगों का कहना है कि दही को बरसात के मौसम में नहीं खाना चाहिए. आइए जानते हैं क्या बरसात के मौसम में दही खाना चाहिए या नहीं.

ज़ी हिंदुस्तान वेब टीम Sun, 14 Jul 2024-8:30 pm,
1/5

health tips

गुण  दही का सेवन करने से पाचन तंत्र, बाल और स्किन बेहद अच्छा होता है. दही में विटामिन सी पाया जाता है जो कि इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करता है. लेकिन क्या इसे बरसात के मौसम में खाना चाहिए. हमारे इन सवालों का जवाब देंगी जानी मानी डायटीशियन शिखा अग्रवाल शर्मा. 

 

2/5

curd in monsoon

नुकसान  एक्सपर्ट का कहना है कि दही को खाने से शरीर ठंडा रहता है लेकिन बरसात के मौसम में दही खाने से बचना चाहिए. क्योंकि इस मौसम में दही खाने से नुकसान हो सकता है. इससे आपके पाचन पर असर पड़ सकता है. 

 

3/5

monsoon diet

बैक्टीरिया  एक्सपर्ट का कहना है कि बारिश के दिनों में दही का सेवन करना ठीक नहीं होता है क्योंकि इन दिनों डेयरी प्रोडक्ट्स में बैक्टीरिया अधिक पनपते हैं जिससे नुकसान हो सकता है. बरसात का मौसम बेहद चिपचिपा होता है. ऐसे में दही में कई तरह के बैक्टीरिया पनप सते हैं जिस वजह से इंफेक्शन का खतरा बना रहता है. 

4/5

curd benefits in monsoon

कैसे खाएं दही  अगर आप बरसात के मौसम में दही खाना चाहते हैं तो एकदम फ्रेश दही खाएं. दही को ज्यादा दिनों तक फ्रिज में न रखें. फ्रिज में दही ज्यादा दिनों तक रखने से पेट में संक्रमण का खतरा हो सकता है. 

 

5/5

Disclaimer

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी एक्सपर्ट की सलाह पर आधारित है, Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link