प्रेग्नेंसी में मिसकैरेज का कारण बन सकती हैं ये 5 गलतियां, नोट करके रख लें

Mistakes To Avoid In Pregnancy: प्रेग्नेंसी में महिलाओं को अपनी सेहत का काफी ध्यान रखना पड़ता है. इसका असर उनके बच्चे पर भी काफी पड़ता है. बता दें कि गर्भावस्था में की गई ये गलतियां मिसकैरेज का खतरा बढ़ाती हैं.

श्रुति कौल Sun, 01 Sep 2024-10:10 am,
1/6

pregnancy

खाना स्किप न करें: प्रेग्नेंसी में उल्टी, मतली या भूख का कम लगना आम बात है, जिसके चलते कई महिलाएं कभी-कभी एक समय का खाना नहीं खाती हैं. बता दें कि प्रेग्नेंसी की शुरुआत में खाना स्किप करने की गलती न करें. यह समय आपके बच्चे के महत्‍वपूर्ण अंगों के विकास के लिए बेहद अहम होता है.  

2/6

physical activity

​फिजिकल एक्टिविटी कम करना: ज्यादातर महिलाओं को प्रेग्नेंसी में फिजिकल एक्टिविटी करने में काफी कठिनाई महसूस होती है. ऐसे में बॉडी को ज्यादा मून न करने की आदत आपको भारी पड़ सकती है. इसलिए प्रेग्नेंसी में पैदल चलने और हल्की कसरत करने की आदत जरूर डालें. 

 

3/6

pregnancy

घंटो तक खड़ी रहना: कई महिलाएं प्रेग्नेंसी में अक्सर किचन में घंटो खड़ी रहकर काम करती हैं. बता दें कि ऐसा करना आपकी सेहत के लिए बहेद नुकसानदायक हो सकता है. इससे आपके पैरों में सूजन की समस्या भी हो सकती है. अपने पैरों को आराम देते रहें. 

4/6

pregnancy

सीढ़ियां चढ़ना: प्रग्नेंसी में महिलाओं का वजन काफी बढ़ जाता है. ऐसे में उन्हें बॉडी को बैलेंस करने में काफी परेशानी हो जाती है. इसलिए उन्हें सीढ़ियां चढ़ने-उतरने से बचना चाहिए. अगर आपको सीढ़ी चढ़ने की जरूरत पड़ भी रही है तो किसी एक व्यक्ति की मदद  जरूर लें. 

5/6

smoking

स्मोकिंग: स्मोकिंग हमारे शरीर के लिए बेहद हानिकारक है. रिसर्च के मुताबिक प्रेग्नेंसी के दौरान स्मोकिंग बिल्कुल भी नहीं करनी चाहिए. अगर इस दौरान अगर आपके आस-पास भी कोई स्मेकिंग करता है तो इससे गर्भपात होने का खतरा रहता है. इसके अलावा प्रेग्नेंसी में शराब का सेवन भी बिल्कुल नहीं करना चाहिए.  

6/6

zeebharat

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें .   

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link