भारत से हजारों मील दूर बसा `मिनी इंडिया`, देखने में खूबसूरत, इतिहास भी है दिलचस्प

साल 1874 में ब्रिटेन ने फिजी को अपने कंट्रोल में लेकर यहां अपनी एक कॉलोनी बनाई. इस दौरान अंग्रेजी बड़ी संख्या में भारतीय मजदूरों को यहां लेकर आते थे और 5 साल का कॉन्ट्रैक्ट साइन करवाकर उनसे मजदूरी करवाते थे.

श्रुति कौल Thu, 18 Jul 2024-3:57 pm,
1/5

fiji

फिजी दक्षिण प्रशांत महासागर के मेलानेशिया में एक द्वीपीय देश है. यहां सैकड़ों सालों से भारतीय रहते हैं इस देश की राजभाषा भी हिंदी है. फिजी जंगल, मिनरल और पानी के स्त्रोत से संप्न देश है. प्रशांत महासागर के द्वीपों में इसे सबसे संपन्न राष्ट्र माना जाता है. खूबसूरती के मामले में भी यह देश किसी से कम नहीं है. 

 

2/5

fiji

भारत की तरह फिजी भी ब्रिटिश हुकुमत की गुलामी झेल चुका है. साल 1874 में ब्रिटेन ने फिजी को अपने कंट्रोल में लेकर यहां अपनी एक कॉलोनी बनाई. इस दौरान अंग्रेजी बड़ी संख्या में भारतीय मजदूरों को यहां लेकर आते थे और 5 साल का कॉन्ट्रैक्ट साइन करवाकर उनसे मजदूरी करवाते थे. 

 

3/5

fiji

फिजी में भारतीय मजदूर गन्ने के खेत में काम करने के लिए आते थे. अंग्रेजों ने उनके सामने शर्त रखी थी कि 5 साल पूरे होने के बाद वे यहां से भारत सकते हैं, हालांकि ज्यादातर मजदूर वहां से कभी भी भारत नहीं लौट सके. साल 1920 और 1930 के दशक में भारी संख्या में भारतीय अपनी मर्जी से फिजी में बस और वहीं रहने लगे. तभी से फिजी को मिनी इंडिया भी कहा जाता है.   

 

4/5

fiji

फिजी द्वीपसमूह 322 द्वीपों से मिलकर बना है. इनमें से 106 द्वीपों में लोग रहते हैं, जिनमें सबसे प्रमुख द्वीप वनुआ लेवु और विती लेवु है. यहां 87 प्रतिशत आबादी रहती है. ज्यादातर द्वीपों का निर्माण 15 करोड़ साल पहले ज्वालामुखी फटने से हुआ है. आज भी कई द्वीपों में ज्वालामुखी विस्फोट देखने को मिलते रहते हैं. 

5/5

fiji

फिजी में भारतीयों की संख्या ज्यादा होने पर यहां कई मंदिर भी हैं. यहां का सबसे बड़ा और प्रसिद्ध मंदिर श्री शिव सुब्रमन्या हिंदू मंदिर है. यह मंदिर नादी शहर में स्थित है. काफी मात्रा में हिंदू आबादी होने के कारण फिजी में दीवाली, होली और रामनवमी जैसे त्योहारों को धूमधाम से मनाया जाता है. आप इस खूबसूरत देश में अपना ट्रिप भी प्लान कर सकते हैं. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link