BCCI Hike Prize Money: भारत में इस समय आईपीएल के 16वें सीजन का खुमार छाया है, जिसके बीच भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने घरेलू क्रिकेटर्स को बड़ा तोहफा दिया है. बीसीसीआई ने घरेलू स्तर पर खेले जाने वाले सभी टूर्नामेंटों की इनामी राशि में बढ़ोतरी का ऐलान किया है और इसके तहत रणजी ट्रॉफी से लेकर सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी के विजेता और उपविजेता समेत नॉकआउट स्टेज पर पहुंचने वाली टीमों की इनामी राशि का भी ऐलान किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अब से रणजी ट्रॉफी के विजेता को मिलेंगे 5 करोड़


बीसीसीआई ने साफ किया है कि रणजी ट्रॉफी विजेता को इस सत्र से पांच करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि मिलेगी. रणजी ट्रॉफी विजेता को पुरस्कार के तौर पर अब तक दो करोड़ रुपये मिलते थे लेकिन नये ढांचे के अनुसार उन्हें पांच करोड़ रुपये मिलेंगे, जबकि उपविजेता और सेमीफाइनल हारने वालों को क्रमशः तीन करोड़ रुपये और एक-एक करोड़ रुपये मिलेंगे.


महिला टूर्नामेंट की राशि को बढ़ाया 8 गुना


बीसीसीआई सचिव जय शाह ने एक ट्वीट में कहा, ‘मुझे बीसीसीआई के सभी घरेलू टूर्नामेंटों के लिए पुरस्कार राशि में वृद्धि की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है. हम भारतीय क्रिकेट की रीढ़ घरेलू क्रिकेट में निवेश करने के अपने प्रयासों को जारी रखेंगे. रणजी विजेता को अब पांच करोड़ रुपये जबकि सीनियर महिला टूर्नामेंट के विजेता को 50 लाख रुपये (पहले छह लाख था) मिलेंगे.’


ईरानी कप की राशि की गई दोगुनी


ईरानी कप के लिए नकद पुरस्कार भी दोगुना कर दिया गया है, जिसमें विजेता को 25 लाख रुपये के बजाय 50 लाख रुपये दिए जायेंगे. उपविजेता रहने वाली टीम को वर्तमान में कोई नकद इनाम नहीं मिलता है लेकिन अब उन्हें 25 लाख रुपये मिलेंगे.


अन्य टूर्नामेंट में भी मिलेगी इतनी राशि


दलीप ट्रॉफी और विजय हजारे ट्रॉफी में विजेता टीम को एक करोड़ रुपये और उपविजेता टीम को 50 लाख रुपये का पुरस्कार मिलेगा. देवधर ट्रॉफी और सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के विजेताओं को 40 लाख रुपये और फाइनल में हारने वाली टीम को 20 लाख रुपये मिलेंगे.


महिला क्रिकेट टूर्नामेंट पर भी हुई पैसों की बारिश


देश में महिला क्रिकेट को बड़े स्तर पर बढ़ावा देने के लिए सीनियर महिला वनडे ट्रॉफी के विजेताओं को 50 लाख रुपये और उपविजेता टीम को 25 लाख रुपये का चेक दिया जाएगा. सीनियर महिला टी20 ट्रॉफी की इनामी राशि भी बढ़ा दी गई है. इसमें विजेता टीम को 40 लाख रुपये मिलेगे जो मौजूदा राशि से आठ गुणा अधिक है.


इसमें फाइनल हारने वाली टीम को 20 लाख रुपये मिलेंगे. भारतीय क्रिकेट का 2023-24 घरेलू सत्र दलीप ट्रॉफी टूर्नामेंट के साथ 28 जून से शुरू होगा जबकि सबसे प्रमुख टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी अगले साल पांच जनवरी से शुरू होगा. 


इसे भी पढ़ें- GT vs RR, IPL 2023: ‘मैच खत्म होने से पहले ही मान ली थी हार’, जानें क्यों हार्दिक ने दिया निराशा भरा बयान



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.