AUS vs SA, 2nd Test: ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका की टीम के बीच मेलबर्न के मैदान पर खेले जा रहे सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में कंगारू टीम के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी है. ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका की टीम के बीच खेला जा रहा ये मैच वॉर्नर के टेस्ट करियर का 100वां टेस्ट शतक भी है. वॉर्नर की बात करें तो पहले टेस्ट मैच में वो कुछ खास कमाल नहीं कर पाये थे जिसके बाद कई पूर्व क्रिकेटरों ने उनकी आलोचना की थी और यहां तक कह दिया था कि उन्हें संन्यास ले लाना चाहिये.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वॉर्नर के दोहरे शतक से ऑस्ट्रेलिया को मिली बढ़त


हालांकि इस यादगार मैच में वॉर्नर ने दोहरा शतक न सिर्फ फॉर्म में वापसी का ऐलान किया है बल्कि उन आलोचकों के मुंह पर भी ताला लगा दिया है. वॉर्नर की शानदार पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया की टीम ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक पहली पारी में 197 रन की बढ़त हासिल कर ली है.वॉर्नर ने रिटायर्ड हर्ट होने से पहले 200 रन बनाए जिससे ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक तीन विकेट पर 386 रन बनाए हैं. 


ऐसा करने वाले सिर्फ दूसरे खिलाड़ी बनें वॉर्नर


दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पहली पारी में 189 रन बनाए थे. स्टंप उखड़ने के समय ट्रेविस हेड 48 और एलेक्स केरी नौ रन पर खेल रहे थे. ऑस्ट्रेलिया की पारी का आकर्षण वॉर्नर का दोहरा शतक रहा. उन्होंने इस बीच स्टीव स्मिथ (85) के साथ तीसरे विकेट के लिए 239 रन की साझेदारी की. स्मिथ के आउट होने के 15 मिनट बाद वॉर्नर भी पांव में ऐंठन के कारण मैदान छोड़कर चले गए. वह अपने 100वें टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं. उनसे पहले इंग्लैंड के जो रूट ने यह उपलब्धि हासिल की थी. अपने 100वें टेस्ट मैच में शतक जड़ने वाले वह दुनिया के 10वें और ऑस्ट्रेलिया के दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं. 


अपनी पारी में वॉर्नर ने लगाये 16 चौके और 2 छक्के


ऑस्ट्रेलिया की तरफ से उनसे पहले रिकी पोंटिंग ने यह कारनामा किया था. ऑस्ट्रेलिया भले ही मजबूत स्थिति में पहुंच गया है लेकिन दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी से पहले उसके दो तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क और कैमरन ग्रीन चोटिल हो गए हैं. ग्रीन जब छह रन पर खेल रहे थे तब एनरिक नोर्किया की गेंद उनकी उंगली पर लगी और उन्हें क्रीज छोड़नी पड़ी. बाएं हाथ के बल्लेबाज वॉर्नर ने मैदान छोड़ने से पहले अपनी पारी में 254 गेंदें खेली तथा 16 चौके और दो छक्के लगाए. यह उनका कुल 25वां और जनवरी 2020 के बाद पहला शतक है. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से 100 टेस्ट मैच खेलने वाले 14वें क्रिकेटर बने वॉर्नर ने शतक जड़कर फॉर्म में भी वापसी की. 


पहले टेस्ट में बनाये थे सिर्फ 3 रन, अब पूरे किये 8000 रन


वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ब्रिसबेन में खेले गए पहले मैच में भी शून्य और तीन रन ही बना पाए थे. ऑस्ट्रेलिया ने सुबह एक विकेट पर 45 रन से आगे खेलना शुरू किया. वॉर्नर जब 47 रन पर थे तब तेज गेंदबाज नोर्किया का बाउंसर उनके हेलमेट पर लगा और उन्हें चिकित्सकों की मदद लेनी पड़ी. इससे काफी समय तक खेल रुका रहा. खेल शुरू होने के दो गेंद बाद ही मार्नस लाबुशेन (14) रन आउट हो गए.


इससे ऑस्ट्रेलिया का स्कोर दो विकेट पर 75 रन हो गया जिसके बाद वॉर्नर और स्मिथ ने बखूबी जिम्मेदारी संभाली. वॉर्नर ने 81वां रन पूरा करते ही टेस्ट क्रिकेट में 8000 रन भी पूरे किए. यह उपलब्धि हासिल करने वाले वह ऑस्ट्रेलिया के आठवें बल्लेबाज हैं.


इसे भी पढ़ें- PAK vs NZ: बाबर आजम ने तोड़ा 16 साल पुराना रिकॉर्ड, करांची टेस्ट में लगा दी रिकॉर्ड्स की झड़ी



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.