Indian Sports faced Suspension: अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर फुटबॉल की देख-रेख करने वाली सबसे बड़ी संस्था फीफा ने फीफा ने सोमवार की देर रात को ऑल इंडिया फुटबॉल महासंघ पर बैन लगा दिया है. फीफा ने बैन लगाने के पीछे तीसरे पक्ष की ओर से गैर जरूरी दखल का हवाला दिया है. फीफा ने तुरंत प्रभाव से ही अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ को निलंबित कर दिया है जिसका मतलब है कि जब तक यह बैन हट नहीं जाता तब तक भारतीय फुटबॉल टीम कोई अंतर्राष्ट्रीय मैच नहीं खेलेगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसा हुआ तभी हटेगा फुटबॉल से सस्पेंशन


इसके साथ ही भारत में 11 से 30 अक्टूबर तक होने वाले फीफा अंडर 17 महिला विश्व कप की मेजबानी भी खतरे में पड़ गई है. फीफा ने सस्पेंशन हटाने के लिये एक ही शर्त रखी है कि यह निलंबन तभी हटेगा जब एआईएफएफ कार्यकारी समिति की जगह प्रशासकों की समिति के गठन का फैसला वापिस लिया जायेगा और एआईएफएफ प्रशासन को महासंघ के रोजमर्रा के काम का पूरा नियंत्रण दिया जायेगा.


उल्लेखनीय है कि यह पहली बार नहीं है जब भारतीय खेलों को अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं की ओर से बैन की मार झेलनी पड़ी है. इससे पहले भारत को तीरंदाजी, निशानेबाजी, बॉक्सिंग, वॉलीबॉल और कोर्फबॉल में भी सस्पेंशन का सामना करना पड़ा था, जिसके चलते भारतीय खिलाड़ी अंतर्राष्ट्रीय खेलों में हिस्सा नहीं ले पाये थे.


पहले भी भारत को झेलना पड़ा है सस्पेंशन


अंतर्राष्ट्रीय कोर्फबॉल फेडरेशन ने साल 2015 में भारतीय कोर्फबॉल संघ पर बैन लगाया था जिसे इस साल जुलाई में ही वापस लिया गया है. वहीं एफवाईआईबी (फेडरेशन इंटरनेशनले डि वॉलीबॉल) ने भारतीय वॉलीबॉल महासंघ पर सही तरीके से काम न कर पाने की बात कहते हुए दिसंबर 2016 में बैन लगा दिया था.


विश्व तीरंदाजी ने भारतीय महासंघ पर उस वक्त बैन लगा दिया था जिस वक्त उसने एक ही दिन में दो अलग-अलग चुनावों का आयोजन किया था. बाद में जब आईओ की तरफ से तीरंदाजी के भविष्य को लेकर क्लियर रोडमैफ तैयार कर दिया गया तो बैन हटा लिया गया.


लंदन ओलंपिक्स 2012 में भारतीय मुक्केबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया था लेकिन ओलंपिक खेलों के बाद जब भारतीय बॉक्सिंग महासंघ में भ्रष्टाचार के आरोप लगे और प्रशासनिक चुनाव में गड़बड़ी की बात सामने आई तो अंतर्राष्ट्रीय बॉक्सिंग महासंघ ने आईएबीएफ को सस्पेंड कर दिया था.


इसे भी पढ़ें- जानें क्यों FIFA ने भारतीय फुटबॉल पर लगा दिया बैन, महिला विश्व कप की मेजबानी भी छीनी



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.