जानें क्यों FIFA ने भारतीय फुटबॉल पर लगा दिया बैन, महिला विश्व कप की मेजबानी भी छीनी

FIFA bans Indian Football: फुटबॉल के खेल को देखने वाली सबसे बड़ी संस्था फीफा (FIFA) ने भारतीय फुटबॉल संघ (ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन) को तुरंत प्रभाव से सस्पेंड कर दिया है. फीफा ने यह फैसला संघ के कार्यों में तीसरी पार्टी के दखल का हवाला देते हुए लिया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 16, 2022, 03:42 PM IST
  • तुरंत प्रभाव से बैन हुआ भारतीय फुटबॉल
  • जानें कैसे हटेगा भारतीय फुटबॉल का बैन
जानें क्यों FIFA ने भारतीय फुटबॉल पर लगा दिया बैन, महिला विश्व कप की मेजबानी भी छीनी

FIFA bans Indian Football: फुटबॉल के खेल को देखने वाली सबसे बड़ी संस्था फीफा (FIFA) ने भारतीय फुटबॉल संघ (ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन) को तुरंत प्रभाव से सस्पेंड कर दिया है. फीफा ने यह फैसला संघ के कार्यों में तीसरी पार्टी के दखल का हवाला देते हुए लिया है. फीफा के इस फैसले का असर भारत की अंडर-17 महिला विश्वकप मेजबानी पर भी पड़ सकता है. अगर हालात में सुधार नहीं होता है जल्द से जल्द सस्पेंशन नहीं हटता तो भारत इस टूर्नामेंट की मेजबानी नहीं कर पायेगा.

तुरंत प्रभाव से बैन हुआ भारतीय फुटबॉल

इतना ही नहीं ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन और भारतीय फुटबॉल टीम किसी भी अंतर्राष्ट्रीय मैच का हिस्सा नहीं बन सकती है, जब तक कि उससे यह बैन नहीं हट जाता. उल्लेखनीय है कि एआईएफएफ को अक्टूबर में अंडर 17 के महिला विश्वकप की मेजबानी करनी थी लेकिन अब वो भी छिनती नजर आ रही है.

फीफा की ओर से जारी किये गये आधिकारिक प्रेस रिलीज में कहा गया है कि फीफा काउंसिल के ब्यूरो ने एकमत होकर भारतीय फुटबॉल संघ को तुरंत प्रभाव से सस्पेंड करने का फैसला किया है जिसमें तीसरी पार्टी का दखल हो रहा है. फीफा की ओर से बनाये गये संविधान का यह उल्लंघन है और इसीलिये एआईएफएफ को सस्पेंड किया जा रहा है. 

जानें कैसे हटेगा भारतीय फुटबॉल का बैन

भारतीय फुटबॉल संघ पर लगा यह बैन तभी हट सकता है जब एईआईएफएफ एक्जिक्यूटिव कमिटी को पूरी तरह से हटा कर उसकी जगह सीओए (कमिटि ऑफ एडमिनिस्ट्रेटर्स) को शक्ति दी जाये और एआईएफएफ एडमिनिस्ट्रेशन को रोजमर्रा के कामों के लिये पूरी ताकत दे दी जाये.

Koo App

प्रेस रिलीज में आगे कहा गया है कि इस सस्पेंशन का मतलब है कि फीफा अंडर 17 महिला विश्वकप 2022 की मेजबानी तय प्लान के हिसाब से भारत में नहीं खेली जायेगी, जिसका आयोजन 11-30 अक्टूबर के बीच होना है. फिलहाल फीफा टूर्नामेंट के आयोजन के लिये अगले और जरूर कदम उठा रहे हैं, जिसमें टूर्नामेंट को भारत से हटाकर कहीं और आयोजित करना है.

गौरतलब है कि फीफा के इस फैसले के बाद भारत का खेल और युवा मंत्रालाय लगातार संपर्क में बना हुआ है और कोशिश कर रहा है कि दोनों पार्टियां एक सकारात्मक समाधान पर पहुंचने पर सहमत हो सकें.

इसे भी पढ़ें- IND vs ZIM: बुरी खबर! फैन्स को लगा बड़ा झटका, वनडे सीरीज से बाहर हुआ भारत का बेस्ट ऑलराउंडर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़