नई दिल्लीः Paris Olympics 2024, Imane Khelif: पेरिस ओलंपिक में अल्जीरिया की मुक्केबाज इमान खलीफ के जेंडर को लेकर विवाद जारी है. हालांकि इस बीच उन्होंने 66 किलो भारवर्ग में क्वार्टर फाइनल मैच में जीत हासिल कर ली है. उन्होंने हंगरी की बॉक्सर को हराकर सेमीफाइनल का टिकट कटा लिया है. इसके साथ ही इमान खलीफ ने जेंडर विवाद पर अपनी प्रतिक्रिया भी दी है जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सेमीफाइनल में पहुंच चुकी इमान खलीफ का वीडियो वायरल हो रहा है. इसमें वह इमोशनल नजर आ रही हैं. इमान खलीफ ने कहा, 'मैं वर्षों से अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ में मुक्केबाजी कर रही हूं, लेकिन IBA ने मेरे साथ अन्याय किया है. अल्लाह मेरे साथ हैं. अल्ला हू अकबर'


 



क्यों चर्चा में हैं इमान खलीफ


इमान खलीफ सुर्खियों में तब आई थी जब उनके खिलाफ इटली की मुक्केबाज एंजेला कैरिनी ने अपना मैच 46 सेकेंड में ही छोड़ दिया था. कैरिनी ने कहा था कि उन्होंने इतने जोरदार मुक्कों का कभी सामना नहीं किया. उन्हें ऐसा लग रहा था कि वह किसी पुरुष बॉक्सर का मुकाबला कर रही हैं. दरअसल 2023 में आयोजित वर्ल्ड चैंपियनशिप में आईबीए ने इमान खलीफ को खेलने की अनुमति नहीं दी थी. 


ओलंपिक कमिटी ने किया बचाव


जानकारी के मुताबिक, इमान खलीफ जन्म के समय महिला थीं लेकिन यौन विकास में विकार के चलते इनमें पुरुषों के एक्सवाई क्रोमोसोम हैं. हालांकि इंटरनेशनल ओलंपिक कमिटी ने खलीफ की भागीदारी का समर्थन किया है. कमिटी के अध्यक्ष थॉमस बाख ने कहा कि उनका जन्म, पालन-पोषण महिला के रूप में हुआ है. कानूनी और पेशेवर तौर पर वे महिला हैं.


क्वार्टर फाइनल में मिली जीत


वहीं इमान खलीफ ने क्वार्टर फाइनल मैच में हंगरी की आना लूका हामोरी को 5-0 से मात दी. इसके साथ ही उन्होंने अपना मेडल पक्का कर लिया है. अगर सेमीफाइनल में उन्हें हार का सामना भी करना पड़ता है तब भी वो कांस्य पदक जीतेंगी, जबकि सेमीफाइनल जीतने की स्थिति में वह फाइनल में पहुंच जाएंगी. 


यह भी पढ़िएः ओलंपिक वालों ने हद कर दी! एक और मैच में महिला के सामने 'पुरुष' को उतार दिया, बॉक्सर ने सरेआम निकाला अपना गुस्सा


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.