ओलंपिक वालों ने हद कर दी! एक और मैच में महिला के सामने 'पुरुष' को उतार दिया, बॉक्सर ने सरेआम निकाला अपना गुस्सा

Paris Olympics: पेरिस ओलंपिक में महिलाओं की बॉक्सिंग के मुकाबलों में लगातार बवाल हो रहा है. ऐसा ही एक और मामला सामने आया है.

Paris Olympics: पेरिस ओलंपिक में महिलाओं की बॉक्सिंग के मैच विवादों से घिरे हुए हैं. इमान खलीफ के बाद नया मामला सुर्खियों में आया है.

 

1 /6

पिछले दिनों में अल्जीरियाई मुक्केबाज इमान खलीफ का बॉक्सिंग मैच काफी चर्चा में आया था. इमान खलीफ ट्रांसजेंडर बॉक्सर हैं. इसकी वजह से 2023 वर्ल्ड चैंपियनशिप में उनको जेंडर एलिजिबिलिटी के नियम पूरे नहीं करने की वजह से बाहर किया गया था. लेकिन पेरिस ओलंपिक में उनको लैंगिक समानता के चलते खेलने की अनुमति मिल गई.

2 /6

इमान खलीफ का मैच इटली की महिला बॉक्सर एंजेला कैरिनी से था. उनकी क्षमता लड़कों जैसी है जिसके चलते कैरिनी ने 46 सेकेंड में ही मैच खेलने से इनकार कर दिया था. कैरिनी ने कहा था कि उन्होंने कभी इतने तगड़े मुक्के नहीं झेले थे. उन्हें ऐसा लग रहा था कि वह पुरुष मुक्केबाज से लड़ रही हैं.

3 /6

इमान खलीफ जन्म के समय महिला थीं. उनके सेक्स डेवलेपमेंट में विकारों के चलते उनके पास पुरुष XY क्रोमोसोम हैं. हालांकि उनके पासपोर्ट में उनकी पहचान महिला के रूप में है. इमान खलीफ ने टोक्यो ओलंपिक में भी हिस्सा लिया था. वहीं ओलंपिक प्रवक्ता इस पर तर्क दे रहे हैं कि उनके पासपोर्ट पर महिला हैं. नियमों का पालन किया जा रहा है.

4 /6

वहीं इमान खलीफ का मामला अभी शांत भी नहीं हुआ था कि एक और मामला सुर्खियों में आ गया है. हुआ यूं कि उज्बेकिस्तान की बॉक्सर सिटोरा टर्डीबेकोवा के सामने ताईवान की लिन यू-टिंग थीं. लिन यू-टिंग ने तीन राउंड में सिटोरा को हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली. लिन यू-टिंग की जीत पर बवाल हो गया है क्योंकि वह जेंडर टेस्ट में फेल हो चुकी हैं.

5 /6

पिछले साल हुई वर्ल्ड चैंपियनशिप में लिन यू-टिंग भी लैंगिक समानता के मानकों को पूरा नहीं कर पाई थीं. 57 किलो भारवर्ग में खेलने वाली लिंग के पासपोर्ट पर महिला दर्ज है लेकिन उनको आईबीए वर्ल्ड चैंपियनशिप के दौरान अयोग्य घोषित किया गया था. वहीं मैच के बाद सिटोरा टर्डीबेकोवा ने नाराजगी जताते हुए लिय यू-टिंग से हाथ मिलाने से इनकार कर दिया. उन्होंने कहा कि पुरुषों जैसी क्षमता वाली मुक्केबाज के ओलंपिक में खेलने के विरोध में उन्होंने ये कदम उठाया.

6 /6

लिन यू-टिंग 28 साल की हैं. उन्होंने टोक्यो ओलंपिक में भी हिस्सा लिया था. लिय यू-टिंग ने 2008 में स्कूल स्तर पर बॉक्सिंग शुरू की थी. 2017 में उन्होंने एशियन चैंपियनशिप में हिस्सा लिया था. वह 2019 की एशियन चैंपियनशिप, 2022 एशियन गेम्स और 2022 वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता है.