नई दिल्लीः FIFA: यूसुफ एन नेसरी के हैडर से दागे गोल की बदौलत अंतिम लम्हों में 10 खिलाड़ियों से खेलने के बावजूद मोरक्को शनिवार को यहां पुर्तगाल को 1-0 से हराकर फीफा विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बनाने वाला पहला अफ्रीकी और अरब देश बना. मोरक्को की टीम को दूसरे हाफ के इंजरी टाइम के अंतिम लगभग छह मिनट 10 खिलाड़ियों के साथ खेलना पड़ा, लेकिन दुनिया की नौवें नंबर की पुर्तगाल की टीम इसका फायदा नहीं उठा पाई. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यूसुफ ने 42वें मिनट में दागा गोल
दुनिया की 22वें नंबर की टीम मोरक्को के लिए अल थुमामा स्टेडियम में यूसुफ एन नेसरी ने विजयी गोल 42वें मिनट में दागा. मोरक्को का विश्व कप नॉकआउट में यह पहला गोल था. मोरक्को कतर में अंतिम आठ में पहुंचने वाली यूरोप या दक्षिण अमेरिका से बाहर की एकमात्र टीम थी. मोरक्को फुटबॉल के महासमर सेमीफाइनल में जगह बनाने वाला पहला अफ्रीकी देश है. 


मोरक्को का डिफेंस रहा अडिग
इससे पहले कैमरून ने 1990, सेनेगल ने 2002 और घाना ने 2010 में अंतिम आठ में बनाई, लेकिन तीनों में से कोई भी टीम सेमीफाइनल तक नहीं पहुंची थी. टीम ने अब तक अपने अभियान के दौरान सिर्फ एक गोल गंवाया है और वह भी कनाडा के खिलाफ आत्मघाती गोल. पुर्तगाल के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में भी टीम का डिफेंस अडिग रहा, जिसकी अगुआई गोलकीपर यासिन बोनाउ ने की. 


इंग्लैंड-फ्रांस के विजेता से भिड़ेगा मोरक्को
सेमीफाइनल में अब मोरक्को की भिड़ंत 15 दिसंबर को पूर्व चैंपियन इंग्लैंड और गत चैंपियन फ्रांस के बीच होने वाले क्वार्टर फाइनल मुकाबले के विजेता से होगी. पुर्तगाल की इस हार के बाद यह लगभग तय हो गया है कि पांच विश्व कप में गोल दागने वाले दुनिया के एकमात्र खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो अब विश्व कप ट्रॉफी कभी नहीं उठा पाएंगे. यह 37 वर्षीय खिलाड़ी संभवत: अपना अंतिम विश्व कप खेल रहा है. 


रोनाल्डो की जगह गोंसालो को मिली जगह
पुर्तगाल के कोच फर्नांडो सांतोस ने एक बार फिर पांच बार के ‘साल के दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर’ रोनाल्डो की जगह 21 वर्षीय गोंसालो रामोस को शुरुआती एकादश में शामिल किया जिन्होंने स्विट्जरलैंड के खिलाफ प्री क्वार्टर फाइनल में हैट्रिक दागी थी, लेकिन उन्हें निराशा ही हाथ लगी. 


पुर्तगाल की टीम ने मुकाबले में तेज शुरुआत की और दबदबा बनाने का प्रयास किया. टीम को इसका फायदा चौथे ही मिनट में फ्री किक के रूप में मिला लेकिन जोआओ फेलिक्स अपने हैडर से मोरक्को के गोलकीपर यासिन बोनाउ को छकाने में नाकाम रहे. 


यह भी पढ़िएः IND vs BAN: 40 महीने बाद कोहली का शतक, ईशान ने रचा इतिहास, भारत ने 227 रन से रौंदा


 



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.