FIFA World Cup 2022 Prize Money: कतर में आयोजित फीफा वर्ल्ड कप का आगाज आज (20 नवंबर) होने वाला है. कतर की मेजबानी में खेले जा रहे इस फीफा वर्ल्ड कप में 32 टीमें भाग लेंगी और इन 32 टीमों के बीच 64 मैच खेले जाएंगे. फुटबॉल के इस महाकुंभ में शिरकत करने वाली सभी टीमों को चार-चार के आठ ग्रुप में बांटा गया है. वहीं, वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला 18 दिसंबर को खेला जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टी20 वर्ल्ड कप के तुरंत बाद हो रहा है आयोजन
फीफा वर्ल्ड कप का आयोजन टी20 वर्ल्ड कप के तुरंत बाद ही किया जा रहा है. ऐसे में फैंस को फुटबॉल और क्रिकेट के वर्ल्ड कप में चैंपियन टीम को मिलने वाली राशि को लेकर कई सारी भ्रांतिया हैं. इस खबर में हम आपको यही बताने वाले है कि आखिर क्रिकेट और फुटबॉल वर्ल्ड कप में जीतने वाली टीम को कितनी राशि दी जाती है.


जानें कितनी दी जाएगी प्राइज मनी
बता दें कि क्रिकेट और फुटबॉल दोनों के वर्ल्ड कप में चैंपियन टीम को मिलने वाली इनामी राशि में करीब 26 गुने का अंतर होता है. यानी की टी20 वर्ल्ड कप में जो टीम चैंपियन बनी थी और उसे जो इनामी राशि दी गई उस इनामी राशि से 26 गुना ज्यादा रकम फीफा वर्ल्ड कप की चैंपियन टीम को दी जाएगी.


टी20 वर्ल्ड कप में दी गई थी इतनी इनामी राशि
ऑस्ट्रेलिया में हुए टी20 वर्ल्ड कप में इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने 5.6 मिलियन डॉलर (45.14 करोड़ रुपये) की प्राइज मनी तय की थी और यह प्राइज मनी टूर्नामेंट में शामिल सभी 16 टीमों में अलग-अलग प्रकार से बांटी गई थी. टी20 वर्ल्ड कप में चैंपियन बनी इंग्लैंड की टीम को करीब 13 करोड़ रुपये इनामी राशि के रूप में दिए गए थे. वहीं, उपविजेता टीम को करीब 6.44 करोड़ रुपये दिए थे.


फीफा वर्ल्ड कप में दी जाएगी इतनी इनामी राशि
बता दें कि कतर में आयोजित पूरे फीफा वर्ल्ड कप में 440 मिलियन डॉलर (करीब 3585 करोड़ रुपये) की प्राइज मनी का ऐलान किया गया है. इसमें वर्ल्ड कप की चैंपियन टीम को 42 मिलियन डॉलर (करीब 342 करोड़) रुपये दिए जाएंगे, जो पिछले वर्ल्ड कप से चार मिलियन डॉलर ज्यादा है. वहीं, वर्ल्ड कप की उपविजेता टीम को 244 करोड़ रुपये दिए जाएंगे. फीफा वर्ल्ड कप में भाग लेने वाली हर एक टीम को 1.5 मिलियन डॉलर की राशि दी जाएगी.


IPL की चैंपियन टीम से भी कम राशि मिली टी20 वर्ल्ड के चैंपियन को
बता दें कि टी20 वर्ल्ड कप में चैंपियन टीम को जो इनामी राशि दी गई वह न केवल फीफा वर्ल्ड के इनामी राशि से कम है, बल्कि यह इनामी राशि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की चैंपियन टीम को दी जाने वाली राशि से भी कम थी. IPL 2022 के सीजन में चैंपियन बनी टीम को 20 करोड़ की इनामी राशि दी गई थी. ऐसे में टी20 वर्ल्ड कप में चैंपियन बनी टीम को दी गई इनामी राशि आईपीएल में दी जाने वाली इनामी राशि से भी 7 करोड़ रुपए कम थी.


पहली बार मिडिल ईस्ट देश में में हो रहा फीफा वर्ल्ड कप
फुटबॉल वर्ल्ड कप के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब इसकी मेजबानी किसी मिडिल ईस्ट देश में की जा रही है. साथ ही यह फीफा वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार हुआ है, जब इसका आयोजन नवंबर-दिसंबर महीने में किया गया हो.


ये भी पढ़ेंः FIFA World Cup Opening Ceremony: 20 को खेला जाएगा फीफा का पहला मैच, जानें कहां देखें लाइव



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.