FIFA World Cup Opening Ceremony: 20 को खेला जाएगा फीफा का पहला मैच, जानें कहां देखें लाइव

FIFA World Cup Opening Ceremony LIVE: लंबे समय से फीफा वर्ल्ड कप का इंतजार कर रहे फुटबाल प्रेमियों का इंतजार अब खत्म होने वाला है. कतर में आयोजित दुनिया के सबसे बड़े स्पोटर्स इवेंट में से एक फीफा वर्ल्ड कप 2022 का आगाज रविवार यानि 20 नवंबर को होने जा रहा है. जो लगभग एक महीने तक चलने वाला है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 19, 2022, 01:20 PM IST
  • इतिहास में पहली बार हुआ है ऐसा
  • यहां ले सकते हैं फीफा वर्ल्ड कप का मजा
FIFA World Cup Opening Ceremony: 20 को खेला जाएगा फीफा का पहला मैच, जानें कहां देखें लाइव

FIFA World Cup Opening Ceremony LIVE:  दुनिया के सबसे बड़े स्पोटर्स इवेंट में से एक फीफा वर्ल्ड कप 2022 का आगाज रविवार यानि 20 नवंबर को कतर में होने जा रहा है. लगभग एक महीन तक चलने वाले इस मेगा इवेंट में मौजूदा चैंपियन फ्रांस समेत दुनिया की 32 टीमें भाग लेने जा रही है. फीफा वर्ल्ड कप में शामिल सभी टीमों को चार-चार के कुल आठ ग्रुपों में बांटा गया है. वहीं, फीफा वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला 18 दिसंबर को खेला जाएगा.

इतिहास में पहली बार हुआ है ऐसा

फुटबाल वर्ल्ड कप के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब इसकी मेजबानी किसी मिडिल ईस्ट देश में की जा रही है. साथ ही यह फीफा वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार हुआ है. जब इसका आयोजन नवंबर-दिसंबर महीने में की गई हो.

20 नवंबर को खेला जाएगा टूर्नामेंट का पहला मुकाबला

फीफा विश्व कप का उद्घाटन समारोह 20 नवंबर को मेजबान कतर और इक्वाडोर के बीच टूर्नामेंट के पहले ग्रुप ए मैच से पहले होगा, जिसका उद्घाटन समारोह 60 हजार की क्षमता वाले अल बायत स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा. उद्घाटन सेरेमनी भारतीय समयानुसार रात 7.30 बजे से शुरू होगी. वहीं, उद्घाटन समारोह में कार्यक्रम के आयोजकों ने कार्यक्रम की प्रारंभिक तिथी 21 नवंबर से हटाकर 20 नवंबर को कर दी है.

उद्घाटन सेरेमनी में नोरा फतेही आ सकती हैं नजर

फीफा ने अभी तक 2022 में वर्ल्ड कप के उद्घाटन सेरेमनी में आने वाले कलाकारों की पूरी सूची जारी नहीं की है, लेकिन दक्षिण कोरियाई बॉय बैंड बीटीएस ने पुष्टि की है कि उनके सात सदस्यों में से एक जुंगकुक इस कार्यक्रम में प्रदर्शन करेंगे. एक अनुमान ने मुताबिक ब्लैक आइड पीज, रॉबी विलियम्स और नोरा फतेही उद्घाटन सेरेमनी में अन्य कलाकारों में शामिल हैं. वहीं, एक अफवाह के मुताबिक समारोह में ब्रिटिश कलाकार दुआ लीपा भी परफॉर्म करने वाली थीं.

यहां ले सकते हैं फीफा वर्ल्ड कप का मजा

कतर में आयोजित फीफा वर्ल्ड का उद्घाटन सेरेमनी टेलीविजन पर और दुनिया भर के विभिन्न स्थानों में ऑनलाइन प्रसारित किया जाएगा, जो दुनिया भर के दर्शकों को आकर्षित करेगा.

वहीं, भारत में इसका लाइव प्रसारण Sports18 और Sports18 HD के अलावा Jio Cinemas ऐप पर मुफ्त में किया जाएगा.

ये भी पढ़ेंः Fifa World Cup 2022: फैंस को बड़ा झटका, फीफा वर्ल्ड कप स्टेडियमों में नहीं मिलेगी बीयर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़