नई दिल्लीः भारत के कार्यवाहक कप्तान हार्दिक पांड्या ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे और अंतिम वनडे में अपने शानदार प्रदर्शन का श्रेय पूर्व कप्तान विराट कोहली से मिले बहुमूल्य बल्लेबाजी इनपुट को दिया. वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले दो वनडे में 5 और 7 रन पर आउट होने के बाद, पांड्या ने निर्णायक मैच में शानदार वापसी की और 52 गेंदों में चार चौकों और पांच छक्कों की मदद से नाबाद 70 रन बनाकर भारत को 351/5 पर पहुंचा दिया. इसके बाद गेंदबाजों ने अपना काम किया और भारत ने मेजबान टीम को 35.3 ओवर में 151 रन पर ढेर कर सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विराट कोहली ने दी अहम सलाह
पांड्या ने मैच के बाद प्रेजेंटेशन में कहा,"कुछ दिन पहले मेरी विराट के साथ बहुत अच्छी बातचीत हुई थी और जिस तरह का इनपुट उन्होंने मुझे दिया था, उन्होंने मुझे इतने सालों तक देखा है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लगभग सात या आठ साल हो गए हैं और उन्होंने मुझे पहले दिन से ही देखा है. उनके पास कुछ संकेत थे जिनसे मुझे वास्तव में मदद मिली.


विराट की तारीफ में पढ़े कसीदे
यह पूछे जाने पर कि अनुभवी बल्लेबाज ने उन्हें क्या सुझाव दिया, पांड्या ने कहा: "वह (विराट) बस चाहते थे कि मैं क्रीज पर कुछ समय बिताऊं और फिफ्टी या खेल का आदी हो जाऊं क्योंकि हमने बहुत सारे टी 20 प्रारूप खेले हैं और हाँ, यह मेरे दिमाग में बस गया था और मैं बस मौके का इंतजार कर रहा था. मैं वास्तव में उनका भी आभारी हूं कि उन्होंने उस अनुभव को मेरे साथ साझा किया."


बताया क्यों दिया गया आराम
पांड्या ने रोहित शर्मा और विराट कोहली को लगातार दो मैचों के लिए आराम देने के टीम प्रबंधन के फैसले का समर्थन किया और युवा खिलाड़ियों को मूल्यवान अवसर और अनुभव प्रदान करने के महत्व पर जोर दिया. उन्होंने कहा, "विराट और रोहित टीम का बहुत अभिन्न हिस्सा हैं. और, आप जानते हैं, जाहिर है, रुतु जैसे किसी व्यक्ति के लिए गेम या अक्षर को गेम मिलना बहुत महत्वपूर्ण था क्योंकि वे इतने सालों से क्रिकेट खेल रहे हैं. 


वे जानते हैं कि वास्तव में ये सभी स्थितियाँ कैसी रही हैं. इस तरह से इन युवाओं को अनुभव दिया जा रहा है और यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि अगर हम कुछ जाँचना चाहते हैं, तो हमारे पास इसे करने का अवसर है. एकदिवसीय श्रृंखला जीतने के बाद, भारत अब 3 अगस्त से शुरू होने वाले पांच टी20 मैचों में वेस्टइंडीज से भिड़ेगा.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.