नई दिल्ली: T20 World Cup 2022 PRIZE MONEY: 16 अक्टूबर से शुरू होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में विजय पताका लहराने के लिए सभी टीमें अपनी-अपनी तैयारियां पुख्ता करने में जुटी हैं. टी20 वर्ल्ड कप के फर्स्ट राउंड के मुकाबले 16 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर खेले जाएंगे, जबकि सुपर 12 के मैच 22 अक्टूबर से खेले जाएंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसके साथ ही टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 13 नवंबर को मेलबर्न के मैदान में खेला जाएगा. अब क्रिकेट का संचालन करने वाली संस्था ICC ने वर्ल्ड कप विजेता में दी जाने वाली इनामी राशि की घोषणा कर दी हैं.


विजेता टीम को मिलेगी 16 लाख डॉलर की इनामी राशि


अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने शुक्रवार को घोषणा की है, कि ऑस्ट्रेलिया में होने वाले पुरुष टी-20 वर्ल्ड कप की विजेता टीम को 16 लाख अमेरिकी डॉलर अर्थात 13 करोड़ रुपए (लगभग) की पुरस्कार राशि दी जाएगी. वहीं आईसीसी ने यहां जारी बयान में कहा कि उपविजेता टीम को वर्ल्डकप विनर टीम के मुकाबले आधी धनराशि इनाम में मिलेगी. 


टूर्नामेंट में कुल 16 टीमें भाग लेंगी


इस टूर्नामेंट में कुल 16 टीमें भाग लेंगी और यह लगभग एक महीने तक चलेगा. इसकी कुल पुरस्कार राशि 56 लाख अमेरिकी डॉलर है जिसमें से सेमीफाइनल में हारने वाली टीम में प्रत्येक को 4,00,000 डॉलर की पुरस्कार राशि दी जाएगी. सुपर 12 चरण से बाहर होने वाली आठ टीमों में से प्रत्येक को 70,000 डॉलर की पुरस्कार राशि मिलेगी.


जानिए बाकी टीमों को मिलेगा कितना इनाम


आईसीसी ने कहा, ‘‘पिछले साल खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप की तरह इस बार भी सुपर 12 चरण में होने वाले 30 मैचों में जीत दर्ज करने वाली प्रत्येक टीम को 40,000 डॉलर की पुरस्कार राशि दी जाएगी.’’ICC


8 टीमों का सुपर 12 चरण में सीधे प्रवेश


आपको बता दें कि आठ टीमों को सुपर 12 चरण में सीधे प्रवेश दिया गया है. इनमें अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, भारत, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं. अन्य आठ टीमें पहले दौड़ में खेलेंगी, जिन्हें दो ग्रुप में बांटा गया है. इनमें ग्रुप ए में नामीबिया, श्रीलंका, नीदरलैंड, यूएई और ग्रुप बी में वेस्टइंडीज, स्कॉटलैंड, आयरलैंड और जिम्बाब्वे शामिल हैं.


ऑस्ट्रेलिया में खेला जाएगा टी20 वर्ल्ड कप


पहले दौर में किसी भी जीत पर 40,000 डॉलर यानी करीब 33 लाख रूपए दिए जाएंगे. इस तरह से 12 मैचों में कुल 4,80,000 डॉलर की पुरस्कार राशि दी जाएगी. पहले दौर में बाहर होने वाली चार टीमों में से प्रत्येक को 40,000 डॉलर मिलेंगे. टी20 वर्ल्ड कप 16 अक्टूबर से 13 नवंबर के बीच ऑस्ट्रेलिया में खेला जाएगा.


ये भी पढ़ें- आखिर क्या होता है स्ट्रेस फ्रैक्चर जिससे जूझ रहे हैं जसप्रीत बुमराह, सर्जरी कराई तो 2 साल तक वापसी मुश्किल



 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.