ICC T20I Rankings: बांग्लादेश की मेजबानी में खेले गये महिला एशिया कप में भारतीय महिला टीम ने एकतरफा प्रदर्शन करते हुए 7वीं बार एशिया कप का खिताब अपने नाम किया. इस टूर्नामेंट में भारतीय क्रिकेट टीम की सलामी बैटर स्मृति मंधाना, दीप्ती शर्मा, शैफाली वर्मा और हरमनप्रीत कौर ने शानदार प्रदर्शन किया. इसका असर आईसीसी की अंतर्राष्ट्रीय महिला टी20 रैंकिंग पर भी देखने को मिला है जिसमें स्मृति मंधाना और हरफनमौला दीप्ति शर्मा ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की सबसे ऊंची रैंकिंग हासिल की है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मंधाना-दीप्ति ने हासिल की करियर की बेस्ट रैंकिंग


आईसीसी की ओर से जारी की गई ताजा टी20 रैंकिंग में बल्लेबाजों और गेंदबाजों की सूची में करियर के सर्वश्रेष्ठ दूसरे स्थान पर पहुंच गई हैं. मंधाना और दीप्ति दोनों ने साप्ताहिक जारी होने वाली रैंकिंग में एक-एक स्थान का सुधार किया है. मंधाना एकदिवसीय मैचों में टॉप रैंकिंग की बल्लेबाज रह चुकी हैं. उन्होंने टी20 प्रारूप में खेले गये एशिया कप के फाइनल 25 गेंद में नाबाद 51 रन बनाकर भारत को चैम्पियन बनाने में अहम भूमिका अदा की और इस प्रारूप में अपनी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हा सिल की.


मंधाना के नाम 730 रेटिंग अंक हैं और वह टॉप पर काबिज ऑस्ट्रेलिया की बेथ मूनी से 13 अंक पीछे है. टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में थाईलैंड के खिलाफ सात रन देकर तीन विकेट लेने के बाद फाइनल में चार ओवर में सिर्फ सात रन खर्च करने वाली दीप्ति 742 रेटिंग के साथ गेंदबाजों की सूची में दूसरे पायदान पर पहुंच गई हैं. 


टॉप पर काबिज है सोफी एक्लेस्टोन


टॉप पर काबिज इंग्लैंड की स्पिनर सोफी एक्लेस्टोन के नाम उन से 14 अंक ज्यादा हैं. दीप्ति हरफनमौला खिलाड़ियों की सूची में 370 रेटिंग अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है. इस तालिका में वेस्टइंडीज की हेले मैथ्यूज (377) और न्यूजीलैंड की सोफी डिवाइन (390) टॉप दो खिलाड़ी हैं. एशिया कप के फाइनल में पांच रन देकर तीन विकेट लेकर मैच की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बनीं तेज गेंदबाज रेणुका सिंह पांच स्थान के सुधार के साथ करियर के सर्वश्रेष्ठ तीसरे स्थान पर पहुंच गई हैं. 


इस सूची में स्नेह राणा भी पांच पायदान ऊपर करियर के सर्वश्रेष्ठ 10वें स्थान पर हैं. भारत की विस्फोटक सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा (एक पायदान के फायदे से सातवें) और कप्तान हरमनप्रीत कौर (तीन पायदान के फायदे से 14वें) को भी नवीनतम रैंकिंग में फायदा हुआ है. बाएं हाथ की स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड़ (15 पायदान के फायदे से 17वें) भी रैंकिंग में सुधार करने में सफल रही हैं.


इसे भी पढ़ें- T20 World Cup 2022: इंस्टाग्राम पर गदर मचा रहा है भारतीय टीम का एंथम सॉन्ग, कमरतोड़ डांस कर रही ये स्टार्स



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.