नई दिल्लीः मैदान के अंदर और बाहर अपने हालिया बयानों के लिए आलोचना झेल रही भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर को शनिवार को ढाका में बांग्लादेश के खिलाफ आईसीसी महिला चैम्पियनशिप श्रृंखला के तीसरे मैच के दौरान आईसीसी आचार संहिता के दो अलग-अलग उल्लंघनों के बाद उनके अगले दो अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए निलंबित कर दिया गया है. इस सजा के तहत हरमनप्रीत एशियाई खेलों में भारत के अगले दो मैच नहीं खेल पाएंगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आईसीसी ने पाया दोषी
खिलाड़ियों और खिलाड़ी सहायता कार्मिक के लिए आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.8 का उल्लंघन करने का दोषी पाए जाने के बाद हरमनप्रीत पर मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया और लेवल 2 अपराध के लिए उनके अनुशासनात्मक रिकॉर्ड में तीन डिमेरिट अंक जोड़े गए, जो "अंपायर के फैसले पर असहमति दिखाने" से संबंधित है.


मैच फीस का जु्र्माना भी लगा
हरमनप्रीत को अनुच्छेद 2.7 के उल्लंघन का दोषी पाए जाने के बाद लेवल 1 के अपराध के लिए उनकी मैच फीस का 25 प्रतिशत जुर्माना भी लगाया गया था, जो "एक अंतरराष्ट्रीय मैच में होने वाली घटना के बारे में सार्वजनिक आलोचना" से संबंधित है. पहली घटना भारत की पारी के 34वें ओवर में घटी जब स्पिनर नाहिदा अख्तर की गेंद पर स्लिप में कैच आउट करार दिए जाने के बाद कौर ने असहमति जताते हुए अपने बल्ले से विकेटों पर प्रहार किया. वह इस फैसले से स्पष्ट रूप से नाखुश थी क्योंकि उसे लगा कि गेंद उसके पैड से लगकर निकली है और उसने अपने बल्ले से स्टंप्स को तोड़कर अपनी निराशा व्यक्त की.


जानिए क्या था मामला
दूसरी घटना प्रेजेंटेशन समारोह के दौरान थी जब कौर ने मैच में अंपायरिंग की आलोचना की थी. हरमनप्रीत ने अंपायरों की जमकर आलोचना की और उनके फैसले को निराशाजनक बताया. हरमनप्रीत ने अपराध स्वीकार कर लिया और आईसीसी इंटरनेशनल पैनल ऑफ मैच रेफरी के अख्तर अहमद द्वारा प्रस्तावित प्रतिबंधों को स्वीकार कर लिया और इसलिए, औपचारिक सुनवाई की कोई आवश्यकता नहीं थी.


मैदानी अंपायर तनवीर अहमद और मुहम्मद कमरुज्जमां, तीसरे अंपायर मोनिरुज्जमां और चौथे अंपायर अली अरमान ने आरोप लगाए.
लेवल 2 के उल्लंघनों में खिलाड़ी की मैच फीस का 50 से 100 प्रतिशत तक जुर्माना और तीन या चार अवगुण अंक होते हैं, जबकि लेवल 1 के उल्लंघनों में न्यूनतम जुर्माना आधिकारिक फटकार, अधिकतम जुर्माना खिलाड़ी की मैच फीस का 50 प्रतिशत और एक या दो डिमेरिट अंक होते हैं.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.