नई दिल्लीः IND vs AUS: मौजूदा समय में ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत दौरे पर है. यहां दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जा रही है. सीरीज का दूसरा मुकाबला आज (19 मार्च) दोपहर 1.30 बजे से विशाखापटनम में खेला जाएगा. इस दौरान सबकी निगाहें टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली पर टिकी होंगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दो बड़े रिकॉर्ड्स अपने नाम कर सकते हैं विराट कोहली
भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी इस वनडे सीरीज में विराट कोहली के पास दो बडे़ रिकॉर्ड्स अपने नाम करने का शानदार अवसर है. विराट कोहली ने अभी तक के अपने क्रिकेट करियर में कुल 271 वनडे मैच खेले हैं. इनमें उन्होंने 12,813 रन बनाए हैं. ऐसे में विराट अपने वनडे मैच में 13,000 रन पूरा करने से महज 187 रन दूर हैं. 


सिर्फ चार बल्लेबाज ही कर पाए हैं यह कारनामा
विराट कोहली अगर आज के मैच में 187 रन बना लेते हैं तो उनके वनडे क्रिकेट में 13,000 रन पूरे हो जाएंगे. वहीं, कोहली से पहले वनडे क्रिकेट में 13,000 रन पूरा करने का कारनामा सिर्फ चार बल्लेबाज ही कर पाए हैं. 


पांचवें बल्लेबाज बन जाएंगे विराट कोहली
इनमें सचिन तेंदुलकर, कुमार संगकारा, रिकी पोंटिंग और सनथ जयसूर्या के नाम शामिल हैं. ऐसे में विराट कोहली अगर अपने 13,000 वनडे रिकॉर्ड पूरा कर लेते हैं तो वे वनडे क्रिकेट में ऐसा करने वाले पांचवे बल्लेबाज बन जाएंगे. 


इस मामले में रिकी पोंटिंग को छोड़ सकते हैं पीछे
इस सीरीज में विराट कोहली एक और महत्वपूर्ण रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं. सीरीज में कोहली के पास घरेलू सरजमीं पर सबसे अधिक रन बनाने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ने का मौका है.


घरेलू सरजमीं पर कोहली ने खेले हैं कुल 108 मैच
बता दें कि विराट कोहली ने अभी तक घरेलू सरजमीं पर कुल 108 वनडे मैच खेले हैं. इनमें कोहली ने कुल 5362 रन बनाए हैं. वहीं, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने 5406 रन बनाए हैं. घरेलू सरजमीं पर सर्वाधिक रन बनाने के मामले में सचिन तेंदुलकर टॉप पर काबिज हैं. 


सचिन तेंदुलकर ने अपने क्रिकेट करियर में कुल 164 वनडे मैच घरेलू सरजमीं पर खेले हैं. इनमें उन्होंने कुल 6976 रन बनाए हैं. 


ये भी पढे़ंः BAN vs IRE: आयरलैंड के खिलाफ शाकिब ने रचा इतिहास, बांग्लादेश को मिली रिकॉर्ड जीत


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.