नई दिल्ली: रविंद्र जडेजा ने तीनों प्रारूपों में अपनी उपयोगिता एक बार फिर साबित करते हुए शानदार शतक जड़ा जबकि कप्तान जसप्रीत बुमराह ने विश्व रिकॉर्ड बना डाला जिसकी मदद से भारत ने पांचवें क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन पहली पारी में 416 रन बनाये. लंच के समय इंग्लैंड ने एक विकेट खोकर 16 रन बनाये थे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बुमराह ने बना दिया अनोखा रिकॉर्ड


बुमराह ने सलामी बल्लेबाज एलेक्स लीस (छह) को पवेलियन भेजा. बुमराह ने 16 गेंद में 31 रन की नाबाद पारी खेली और उनके बल्ले से निकले आतिश को एजबेस्टन के दर्शक बरसों तक याद रखेंगे. 


उन्होंने स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में 29 रन निकाले जबकि छह अतिरिक्त समेत उस ओवर में 35 रन बने. बतौर कप्तान अपने पहले मैच में बुमराह ने टेस्ट मैच के एक ओवर में सर्वाधिक 28 रन बनाने का ब्रायन लारा का 18 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया. 



ब्रॉड ने पूरे किए टेस्ट में 550 विकेट


उन्होंने तलवार की तरह बल्ले का इस्तेमाल किया और ब्रॉड को चार चौके और दो छक्के लगाये. भारत के नौवें, दसवें और 11वें नंबर के बल्लेबाजों ने 93 रन का योगदान दिया. सुबह जडेजा ने अपना चौथा शतक पूरा किया और अपनी पारी में उन्होंने 13 चौके जड़े. 


टेस्ट क्रिकेट में 2500 रन और 242 विकेट लेने वाले जडेजा को कपिल देव के बाद भारत का सर्वश्रेष्ठ हरफनमौला माना जा सकता है. टेस्ट क्रिकेट में उनका बल्लेबाजी औसत 37 से अधिक का है. इंग्लैंड के लिये जेम्स एंडरसन ने 60 रन देकर पांच विकेट लिये जबकि ब्रॉड ने 550 टेस्ट विकेट पूरे किये. 


ये भी पढ़ें- रिषभ पंत पर ECB ने ऐसा क्या कह दिया जो दिनेश कार्तिक ने सुना डाली खरी खोटी



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.