IND vs NZ: भारतीय चयनकर्ताओं ने शुक्रवार देर रात को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली जाने वाली सीमित ओवर्स की सीरीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अगले महीने खेली जाने वाली बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिये टीम का ऐलान कर दिया है, जिसमें उन्होंने कई ऐसे फैसले लिये हैं जिसने फैन्स को खुश कर दिया है. इस फेहरिस्त में जिस फैसले ने सबसे ज्यादा चौंकाया है वो है भारत के सलामी बल्लेबाज की करीब 26 महीने बाद टीम में वापसी है जिन्हें उनके हालिया प्रदर्शन की वजह से न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 मैचों की टी20 सीरीज के लिये मौका दिया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

26 महीने बाद  टीम में लौटे पृथ्वी शॉ


अभी घरेलू स्तर पर खेले जा रहे रणजी ट्रॉफी के टूर्नामेंट में पृथ्वी शॉ ने असम के खिलाफ अपने करियर की बेस्ट पारी खेलते हुए रणजी क्रिकेट के इतिहास का दूसरा सबसे बड़ा निजी स्कोर (379 रन) बनाया और फिर से चयनकर्ताओं को उनके नाम पर विचार करने को मजबूर किया. शॉ ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के हालिया सीजन में भी सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में अपना नाम शामिल किया है.


लगातार दूसरी टी20 सीरीज से बाहर हुए कोहली-रोहित


चयन समिति ने न्यूजीलैंड के खिलाफ चुनी गई टीम की कमान हार्दिक पांड्या को दी है तो वहीं पर रोहित शर्मा और विराट कोहली को लगातार दूसरी सीरीज में टीम से बाहर रखा गया है. गौरतलब है कि हाल ही में जब कोहली और रोहित से उनके टी20 प्रारूप के भविष्य को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने साफ किया कि उन्होंने अभी करियर को अलविदा कहने का कोई मन नहीं बनाया है, हालांकि लगातार दूसरी सीरीज से उन्हें बाहर रखना अफवाहों के बाजार को गरम ही कर रहा है.


अर्शदीप-हर्षल को सेलेक्टर्स ने दिखाया बाहर का रास्ता


संजू सैमसन के चोटिल होने की वजह से उन्हें बाहर ही रखा गया है तो वहीं पर जितेश शर्मा अपनी जगह बरकरार रखने में कामयाब रहे हैं. वहीं श्रीलंका के खिलाफ चुनी गई टीम में से हर्षल पटेल को बाहर रखा गया है. चयनकर्ताओं ने साफ किया है कि अक्षर पटेल और केएल राहुल पारिवारिक कारणों के चलते न्यूजीलैंड के खिलाफ सीमित ओवर्स की सीरीज के लिये उपलब्ध नहीं रहेंगे तो उसी की वजह से केएस भरत और शाहबाज अहमद को वनडे टीम में चुना गया है. 


वहीं पर कुलदीप यादव टी20 टीम में जगह बना पाने में कामयाब हो गये हैं. श्रीलंका के खिलाफ वनडे टीम में जगह नहीं बना पाने वाले शार्दुल ठाकुर को अर्शदीप सिंह की जगह वनडे टीम में जगह दी गई है.


जानें कैसी है न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की टीमें


न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे श्रृंखला के लिये टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, ईशान किशन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, केएस भरत, हार्दिक पांड्या, वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज , उमरान मलिक. 


न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 श्रृंखला के लिये टीम : हार्दिक पांड्या (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, रूतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, जितेश शर्मा, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक, शिवम मावी, पृथ्वी शॉ, मुकेश कुमार. 


यह भी पढ़िएः भारत ने जिस खिलाड़ी को बेंच पर बैठाया, श्रीलंका के पूर्व कप्तान उसकी तारीफ करते नहीं थक रहे



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.