नई दिल्लीः IND vs SA: मौजूदा समय में टीम इंडिया साउथ अफ्रीका दौरे पर है. यहां दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज खत्म होने के बाद तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जानी है. सीरीज का पहला मैच रविवार 17 दिसंबर को जोहान्सबर्ग में खेला जाएगा. साउथ अफ्रीका की इसी पिच पर टी20 सीरीज का आखिरी मुकाबला खेला गया था. टी20 सीरीज का पहला मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया था. वहीं, दूसरे मैच में साउथ अफ्रीका को तीसरे मैच में भारत को शानदार जीत मिली थी. इसी जीत के साथ भारत ने टी20 सीरीज को 1-1 की बराबरी पर खत्म करने में सफलता पाई थी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दोनों टीमों के बीच खेली गई है 6 ODI सीरीज 
रिपोर्ट्स की मानें, तो साउथ अफ्रीका में वनडे फॉर्मेट में टीम इंडिया का कोई खास रिकॉर्ड नहीं रहा है. ऐसे में बतौर कप्तान के एल राहुल के सामने यह एक बड़ी चुनौती होगी. रिपोर्ट्स की मानें, तो साउथ अफ्रीका में अभी तक दोनों टीमों के बीच कुल 6 ODI सीरीज खेली गई है. इनमें 5 सीरीज में भारत को मुंह की खानी पड़ी है. साल 2017-18 में खेली गई 6 मैचों की वनडे सीरीज को भारत ने 5-1 से अपने नाम किया था. तब टीम की कप्तानी विराट कोहली के हाथों में थी. 


दोनों टीमों के बीच हुए हैं 91 ODI मुकाबले
बात अगर दोनों टीमों के बीच हुए हेड टू हेड आंकड़े की करें, तो कुल 91 वनडे मैचों में दोनों टीमों का सामना हुआ है. इनमें सिर्फ 38 मैचों में भारत को जीत मिली है. वहीं, 50 मुकाबलों के नतीजे साउथ अफ्रीका के पक्ष में रहे हैं. वहीं, तीन मैचों के नतीजे नहीं निकल पाए हैं. वहीं, भारत ने अफ्रीका में अब तक 37 मैच खेले हैं. इनमें 10 मैचों में जीत मिली है, तो 25 में हार का सामना करना पड़ा है. 


दोनों टीमों का स्क्वाड 
टीम इंडिया स्क्वाडः
के.एल.राहुल (कप्तान/विकेटकीपर), ऋतुराज गायकवाड़, साई सुदर्शन, तिलक वर्मा, रजत पाटीदार, रिंकू सिंह, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन (विकेटकीपर),वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मुकेश कुमार, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, आकाश दीप.


साउथ अफ्रीका स्क्वाडः एडेन मार्करम (कप्तान), ओटनील बार्टमैन, नांद्रे बर्गर, टोनी डी जोरजी, रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, मिहलाली मपोंगवाना, डेविड मिलर, वियान मुल्डर, एंडिले फेहलुक्वायो, तबरेज शम्सी, रस्सी वैन डर डुसेन, काइल वेरेने, लिजाड विलियम्स.


ये भी पढ़ेंः IND vs SA: T20 के बाद भारत-साउथ अफ्रीका में ODI सीरीज की जंग, जानें कब और कहां देखें लाइव


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.