नई दिल्लीः IND vs SA T20 WC Final 2024: टी20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मुकाबला भारत और साउथ अफ्रीका के बीच आज शनिवार 29 जून रात 8 बजे से बारबाडोस में खेला जाएगा. दोनों टीमों के लिए यह मैच करो या मरो वाला साबित होने वाला है. जीतने वाली टीम के सिर चैंपियन का ताज चढ़ेगा. वहीं, हारने वाली टीम को टूर्नामेंट में अपना सफर उपविजेता के रूप में खत्म करना होगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक भी बार चैंपियन नहीं बन पाई है साउथ अफ्रीका
साउथ अफ्रीका की टीम अभी तक एक भी बार चैंपियन नहीं बन पाई है. ऐसे में अफ्रीकी टीम की कोशिश चैंपियन बनने के सूखे को खत्म करने पर होगा. वहीं, भारत के पास 17 सालों बाद एक बार फिर चैंपियन बनने का मौका है. टीम इंडिया साल 2007 में खेले गए पहले टी20 वर्ल्ड कप में चैंपियन बनी थी. इसके बाद भारत इस फॉर्मेट में चैंपियन नहीं बन पाया है. 


2023 में समाप्त हो गया था द्रविड़ का कार्यकाल 
बहरहाल, भारत हारे या जीते टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर और मौजूदा हेड कोच राहुल द्रविड़ का टीम के लिए यह आखिरी मैच होने वाला है. इसके बाद राहुल द्रविड़ का सफर टीम इंडिया के साथ समाप्त हो जाएगा. बता दें कि बतौर हेड कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल वनडे वर्ल्ड कप 2023 के बाद ही समाप्त हो गया था. 


टी20 वर्ल्ड कप तक बढ़ा दिया गया कार्यकाल 
हालांकि, बीसीसीआई ने द्रविड़ की कोचिंग में ही टी20 वर्ल्ड कप 2024 खेलने का फैसला किया और उनका कार्यकाल बढ़ा दिया गया. अब टी20 वर्ल्ड कप के बाद राहुल द्रविड़ का कार्यकाल समाप्त हो रहा है. इसे देखते हुए बीसीसीआई ने नए हेड कोच के लिए पिछले महीने आवेदन भी आमंत्रित किए थे. मीडिया रिपोर्ट्स में इस बात को लेकर चर्चा तेज है कि बीसीसीआई द्रविड़ के बाद गौतम गंभीर को हेड कोच की जिम्मेदारी सौंप सकता है. 


ये भी पढ़ेंः IND vs SA: भारत और ट्रॉफी के बीच का अंतर खत्म कर देंगे ये 3 फैक्टर, कहीं भी नहीं टिक पाएगी साउथ अफ्रीका


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.