CWG Hockey: हरमनप्रीत सिंह की हैट्रिक के दम पर पूल बी के आखिरी लीग मैच में वेल्स को 4-1 से हराकर भारतीय टीम ने बृहस्पतिवार को राष्ट्रमंडल खेलों की पुरूष हॉकी स्पर्धा के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया. हरमनप्रीत ने 19वें, 20वें और 40वें मिनट में दो गोल पेनल्टी कॉर्नर पर दागे और एक गोल पेनल्टी स्ट्रोक पर किया. वहीं गुरजंत ने 49वें मिनट में फील्ड गोल्ड दागा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानिए क्यों भारत कर रहा फाइनल की तैयारी


पहले मैच में घाना को 11-0 से और तीसरे मैच में कनाडा को 8-0 से हराने वाली भारतीय टीम ने इंग्लैंड से 4-4 से ड्रॉ खेला था. विश्व रैंकिंग में पांचवें स्थान पर काबिज मनप्रीत सिंह की टीम प्लस 22 के गोल औसत के साथ पूल बी में शीर्ष पर है. इंग्लैंड को अभी कनाडा से आखिरी मैच खेलना है और 15 गोल के अंतर से जीतने पर ही वह शीर्ष पर पहुंच सकता है. 


15 गोल के अंतर से कनाडा को हरा पाना मुश्किल है. पूल में दूसरे नंबर रहने वाली टीम सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी और भारत-इंग्लैंड में से कोई कंगारुओं से लोहा नहीं लेना चाहता. अपने पूल में टॉप पर बारत के रहने की उम्मीदें ज्यादा हैं लिहाजा इंग्लैंड ही ऑस्ट्रेलिया से सेमीफाइनल में भिड़ सकता है. 


इंग्लैंड के खिलाफ जीतने से चूका था भारत


शीर्ष पर रहने वाली टीम को सेमीफाइनल में आस्ट्रेलिया से नहीं खेलना पड़ेगा. टोक्यो ओलंपिक कांस्य पदक विजेता भारत ने पहले दो क्वार्टर में गेंद पर नियंत्रण में बाजी मारी लेकिन वेल्स ने पहले 15 मिनट में उसे बांधे रखा. भारत को आठवें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर मिला लेकिन वरूण कुमार गोल नहीं कर सके. वेल्स के खिलाड़ियों ने भी भारतीय सर्कल में प्रवेश किया लेकिन कार्लसन के शॉट को गोलकीपर पी आर श्रीजेश ने आगे बढकर बचा लिया. 


दूसरे क्वार्टर में हरमनप्रीत ने दो पेनल्टी कॉर्नर तब्दील करके हाफ टाइम तक 2 . 0 की बढत दिला दी. दूसरे हाफ में भारत को शुरू ही में पांचवां पेनल्टी कॉर्नर मिला लेकिन गोल नहीं हो सका.भारत को 40वें मिनट में लगातार दो पेनल्टी कॉर्नर मिले और दूसरा पेनल्टी स्ट्रोक में बदल गया जिस पर हरमनप्रीत ने गोल दागा. गुरजंत ने चौथे क्वार्टर में शमशेर सिंह के पास पर गोल करके बढत 4-0 की कर दी. वेल्स को जवाबी हमले में दो पेनल्टी कॉर्नर मिले जिनमें से दूसरे पर फर्लोंग ने गोल दागा. सेमीफाइनल मुकाबले शनिवार छह अगस्त को खेले जायेंगे.


ये भी पढ़ें- CWG Medal Tally: भारत ने जीते 18 मेडल, जानिए पदकतालिका में किस पायदान पर है देश



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.