नई दिल्ली: भारत के युवा खिलाड़ियों ने नए साल के आगाज से पहले बड़ी उपलब्धि हासिल की. अंडर 19 खिलाड़ियों ने श्रीलंका को मात देकर एशिया कप पर कब्जा कर लिया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

श्रीलंका को 9 विकेट से हराया


बारिश के कारण भारत को संशोधित लक्ष्य मिला जिसे उसने एक विकेट खोकर हासिल कर लिया. भारत की ओर से सलामी बल्लेबाज अंगकृश रघुवंशी ने नाबाद 56 और शेख राशिद ने नाबाद 31 रन बनाए. साथ ही विकी ओस्तवाल ने 3, हंगरगेकर ने 1, रवि कुमार ने 1 और राज बावा ने 1 विकेट झटका. 


श्रीलंका बना सका था केवल 106 रन


भारत ने शानदार गेंदबाजी के दम पर बारिश से प्रभावित अंडर-19 एशिया कप फाइनल में शुक्रवार को यहां श्रीलंका की पारी को नौ विकेट पर 106 रन पर रोक दिया था सुबह हुई बारिश के बाद परिस्थितियां तेज गेंदबाजों के अनुकूल थी लेकिन श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया . 


राजवर्धन हंगरगेकर और रवि कुमार की भारतीय तेज गेंदबाजों की जोड़ी ने नयी गेंद से सटीक शुरुआत की. हैंगरगेकर को हालांकि किस्मत का साथ नहीं मिला. बाएं हाथ के तेज गेंदबाज रवि ने चौथे ओवर में चामिंडू विक्रमसिंघे को आउट कर मैच का पहला विकेट हासिल किया.


वामहस्त सलामी बल्लेबाज ने मिड विकेट के ऊपर से बड़ा शॉट लगाने की कोशिश की लेकिन गेंद थर्डमैन पर खड़े राज बावा के हाथों में चली गयी. 


विक्रमसिंघे के सलामी जोड़ीदार शेवोन डेनियल 11वें ओवर में बावा की गेंद पर विकेटकीपर आराध्या यादव को कैच दे बैठे. इससे श्रीलंका का स्कोर दो विकेट पर 15 रन हो गया. रिकॉर्ड सात एशिया कप खिताब जीतने वाली भारतीय टीम अब तक इस फाइनल में भी अपनी विरोधी टीम से बेहतर नजर आयी.  शुरुआती 10 ओवरों में हैंगरगेकर सबसे प्रभावशाली तेज गेंदबाज रहे. 


उनकी तेज गति से बल्लेबाजों को परेशानी का सामना करना पड़ा. प्रभावशाली तेज गेंदबाजी के बाद कुशल तांबे और विक्की ओस्तवाल की भारतीय स्पिनरों की जोड़ी ने भी श्रीलंकाई बल्लेबाजों को परेशान किया. ओस्तवाल ने एक ओवर में दो विकेट चटकाये जिससे श्रीलंका का स्कोर सात विकेट पर 57 रन हो गया. श्रीलंका की पारी में 33 ओवर के दौरान तेज बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा. 


ये भी पढ़ें- दक्षिण अफ्रीकी दिग्गज ने माना, सीरीज में रहेगा भारत के गेंदबाजों का बोलबाला


इस समय श्रीलंका का स्कोर सात विकेट पर 74 रन था. काफी इंतजार के बाद जब मैच दोबारा शुरू हुआ तो इसे 38-38 ओवर का कर दिया गया.  श्रीलंका ने बचे हुए ओवरों में दो और विकेट गवांकर 32 रन जुटाये. पारी की आखिरी गेंद पर हैंगरगेकर को पहली सफलता मिली


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.