नई दिल्ली: भारत और इंग्लैंड के बीच बर्मिंघम के एजबास्टन में खेले जा रहे 5वें टेस्ट मैच में इंग्लैंड की टीम जीत की दहलीज पर पहुंच गई है. इंग्लैंड के लिये मैच के चौथे दिन जॉनी बेयरस्टो और जो रूट ने शानदार बल्लेबाजी की अपनी टीम को जीत की दहलीज पर पहुंचा दिया है. जीत के लिये 378 रन के मुश्किल टारगेट के जवाब में इंग्लैंड की टीम ने विस्फोटक शुरूआत की और दिन का खेल खत्म होने तक दूसरी पारी में तीन विकेट खोकर 259 रन बना लिये हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जीत के लिये इंग्लैंड को सिर्फ 119 रन की दरकार


अब इंग्लैंड की टीम को सीरीज में बराबरी करनेवाली इस जीत के लिये सिर्फ 119 रन की दरकार है और अभी भी उसके पास 7विकेट बाकी है, जिसमें कप्तान बेन स्टोक्स और सैम बिलिंग्स का खेलने आना बाकी है. इंग्लैंड के लिये फिलहाल जो रूट 112 गेंद में 76 रन और बेयरस्टो 87 गेंद में 72 रन बनाकर खेल रहे हैं. दोनों ने 197 गेंद में 150 रन की साझेदारी कर ली है और यहां से भारत को जीत के लिये किसी चमत्कार की ही दरकार है. 


मैच की चौथी पारी में इंग्लैंड की टीम का स्कोर एक समय बिना किसी नुकसान के 107 रन था लेकिन भारतीय कप्तान जसप्रीत बुमराह की घातक गेंदबाजी और जडेजा की बेहतरीन फील्डिंग के दम पर 2 रन के अंदर 3 विकेट चटका दिये. एलेक्स लीस 65 गेंद में 56 और क्रॉली 76 गेंद में 46 रन बनाकर आउट हुए जबकि पोप खाता भी नहीं खोल सके.


बेयरस्टो को मिले दो जीवनदान


यहां से बेयरस्टो और जो रूट ने पारी को संभालकर आगे बढ़ाने का काम किया और दिन का खेल 150 रन की नाबाद साझेदारी के साथ समाप्त किया. इंग्लैंड के लिये बेयरस्टो ने भारतीय टीम को दो बार कैच थमाने की कोशिश की लेकिन 14 रन के स्कोर पर पहले हनुमा विहारी ने उनका कैच छोड़ा तो वहीं पर 39 रन के स्कोर पर पंत ने भी उन्हें जीवनदान दिया.


रूट ने तोड़ा कोहली का रिकॉर्ड


इस बीच दोनों ही खिलाड़ियो ने अपने-अपने अर्धशतक पूरे कर लिये हैं तो वहीं पर इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट ने विराट कोहली के बड़े रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. भारत-इंग्लैंड की किसी एक टेस्ट सीरीज के दौरान सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में जो रूट ने विराट कोहली (655, 2016-17) को पीछे छोड़ दिया है, जिन्होंने 2 शतक और 2 अर्धशतक पारियों की मदद से 6 साल पहले 655 रन बनाये थे.


वहीं जो रूट ने इस सीरीज में 3 शतक और 2 अर्धशतकीय पारियों के दम पर अब तक 671 रन बना लिये हैं और कोहली को पीछे छोड़ दिया है. वहीं इस मामले में ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो जो रूट दूसरे पायदान पर काबिज हैं जबकि गैरी गूच टॉप पर मौजूद हैं. गूच ने 1990 में भारत के खिलाफ एक ही सीरीज में 752 रन बनाये थे. वहीं माइकल वॉन ने 2002 में 615 रन बनाने का करानामा किया था तो वहीं पर राहुल द्रविड़ ने इसी सीरीज में 602 रन बनाये थे.


इसे भी पढ़ें- ENG vs IND: बर्मिंघम टेस्ट में बुमराह ने पूरा किया खास शतक, इस खास क्लब में हुए शुमार



 Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.