नई दिल्ली: भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाले 5वें टेस्ट में रोहित शर्मा की जगह जसप्रीत बुमराह को कप्तान बनाया गया है. इससे टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज वसीम जाफर बेहद नाराज हैं. उन्होंने टीम मैनेजमेंट के इस फैसले को गलत करार दिया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बुमराह के बजाय पुजारा पर करना था भरोसा- जाफर


पूर्व क्रिकेटर वसीम जाफर ने एक शो में कहा कि पुजारा कप्तानी के अच्छे विकल्प थे. उनके मुताबिक ''चेतेश्वर ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में कप्तानी करके खुद को बेहतरीन लीडर के रूप में साबित किया. उनके पास 95 टेस्ट खेलने का लंबा अनुभव है. मैं खुश होता अगर बुमराह के बजाय पुजारा को कमान मिलती.''


पिछले एक साल से लगातार बदल रहे कप्तान


पिछले साल 2021 से लेकर 2022 तक टीम इंडिया में कई कप्तान बदले. बीते 12 महीने के भीतर जसप्रीत बुमराह 8वें कप्तान बनने जा रहे हैं. उन्होंने इससे पहले कप्तानी नहीं की है. भारतीय टीम मैनेजमैंट के लिए कप्तानी को लेकर उस समय से परेशानी का सामना करना पड़ा जबसे विराट कोहली ने इस जिम्मेदारी को छोड़ने का फैसला किया. अलग-अलग फॉर्मेट की सीरीज में भारतीय टीम की कप्तानी का जिम्मा किसी और खिलाड़ी को संभालना पड़ा.


पंत, हार्दिक और बुमराह को मिली पहली बार कमान


रोहित शर्मा जिनको विराट कोहली की जगह कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी गई थी. वह कुछ में अनफिट होने की वजह से और कुछ सीरीज में ब्रेक लेने के चलते बाहर रहे. हाल में ही आयरलैंड के खिलाफ 2 टी-20 मैचों की सीरीज में हार्दिक पांड्या ने भारतीय टीम की कप्तानी का जिम्मा संभाला था. इससे पहले रिषभ पंत और केएल राहुल को टीम इंडिया की अगुवाई करने का मौका मिला. अब बुमराह इंग्लैंड के खिलाफ नई जिम्मेदारी संभाल रहे हैं. 


दूसरी तरफ श्रीलंका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने ने वसीम जापर की बातों को खंडन किया है. उन्होंने कहा कि जसप्रीत बुमराह को भारत की कप्तानी के लिए एक विकल्प के रूप में देखा जा सकता है. बशर्ते वह मैदान के अंदर और बाहर दबाव को प्रबंधित करने में सक्षम हों और उन चीजों को प्राथमिकता दें जिनकी आपको आवश्यकता है. 


ये भी पढ़ें- भारतीय महिला टीम ने फिर दिखाया दम, श्रीलंका को 4 विकेट से दी पटखनी



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.