नई दिल्लीः वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 में भारत को मिली करारी हार के बाद टीम की आलोचना जोरों पर जारी है. इस आलोचना के दौर टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज केएस भरत भी नहीं बच पाएं हैं. ऋषभ पंत की गैरमौजूदगी में केएस भरत को विकेटकीपिंग बल्लेबाजी का दारोमदार सौंपा गया है. केएस भरत ने अभी तक कुल 5 इंटरनेशनल टेस्ट मैच खेले हैं और ये सभी के सभी मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही खेले गए हैं. 

 

किसी भी पारी में नहीं कर पाए कुछ खास

हालांकि, इस दौरान किसी भी पारी में केएस भरत कुछ खास कारनामा नहीं दिखा पाए हैं. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भी भरत कुछ खास नहीं कर पाए थे. ऐसे में आलोचना का गाज भरत के ऊपर गिरना लाजमी है. हालांकि, भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान अंजुम चोपड़ा केएस भरत के बचाव में दिख रही हैं और उन्होंने केएस भरत को लेकर अपनी बड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की है. 

 

‘शानदार रहा है केएस भरत की विकेटकीपिंग’ 

अंजुम चोपड़ा का मानना है कि केएस भरत ने अभी तक जितने भी टेस्ट मैच खेले हैं, उन सभी मैचों में उनका विकेटकीपिंग शानदार रहा है. ऐसे में हमें उनके साथ अन्याय नहीं करना चाहिए. क्योंकि उनकी प्राथमिक जिम्मेदारी विकेटकीपिंग करना था और ये काम उन्होंने बखूबी निभाया है. 

 

‘केएस भरत की बल्लेबाजी पर नहीं देना चाहिए ध्यान’ 

उन्होंने आगे कहा, ‘वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में केएस भरत की बल्लेबाजी पर हमें ज्यादा ध्यान देने की जरूरत नहीं है. टीम में उनकी भूमिका मुख्य रूप से शीर्ष और मध्य क्रम के बल्लेबाजों की सहायता करना है. अगर हम ऐसा कहते हैं कि हमें उनकी बल्लेबाजी पर भरोसा करना चाहिए क्योंकि टीम के पास ऋषभ पंत जैसा प्रदर्शन करने वाला खिलाड़ी नहीं है, तो मुझे लगता है कि हम इसे गलत तरीके से देख रहे हैं. क्योंकि हमारे पास टॉप क्रम के शानदार बल्लेबाज हैं, जिन्हें बल्लेबाजी करनी चाहिए. टीम में मध्यक्रम के भी बल्लेबाज हैं, उन्हें समर्थन करना चाहिए और निचला ऑर्डर सिर्फ और सिर्फ थोड़ी मदद करने के लिए होता है.’ 

 

मुकाबले की दोनों पारियों में महज 28 रन ही बना पाए केएस भरत 

बता दें कि हाल ही इंग्लैंड के ओवल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में केएस भरत दोनों पारियों में महज 28 रन ही बना पाए थे. 

 

दिसंबर में एक्सीडेंट की चपेट में आए थे ऋषभ पंत 

वहीं, अंजुम चोपड़ा ने ऋषभ पंत की चोट पर बातचीत करते हुए कहा, ‘ऋषभ पंत एक काफी टैलेंटेड खिलाड़ी हैं. वह जितनी जल्दी टीम में वापसी करेंगे उनके और टीम दोनों के लिए फायदेमंद है. साथ ही मेरे जैसे फैंस के लिए भी यह काफी अच्छा होगा.’ 

 

गौरतलब है कि ऋषभ पंत पिछले साल दिसंबर महीने में भयंकर कार एक्सीडेंट की चपेट में आ गए थे. तब से वे अभी तक क्रिकेट के मैदान पर वापसी नहीं कर पाए हैं. 

 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.