नई दिल्लीः Date IPL Auction 2024: इंडियन प्रीमियर लीग के लिए मंगलवार यानी 19 दिसंबर को खिलाड़ियों की नीलामी होगी. ये मिनी ऑक्शन पहली बार भारत से बाहर दुबई में आयोजित होगा. इसमें 10 आईपीएल टीमें 70 खाली स्थानों के लिए खिलाड़ियों को खरीदेंगी. भारतीय समयानुसार दोपहर 1.00 बजे से होने वाली नीलामी में 333 क्रिकेटर शामिल होंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

14 देशों के खिलाड़ियों पर लगाया जाएगा दांव
आईपीएल नीलामी विदेश में कराने की वजह शादी का सीजन माना जा रहा है. रिपोर्ट्स के अनुसार, इस समय होटल मिलना एक मुद्दा हो सकता है इसलिए दुबई में नीलामी आयोजित की जा रही है. आईपीएल मिनी ऑक्शन में 14 देशों के 333 क्रिकेटर हिस्सा होंगे. इनमें से 214 भारतीय खिलाड़ी हैं जबकि 119 विदेश हैं. इसी तरह मिनी ऑक्शन में 116 कैप्ड खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं जबकि 215 अनकैप्ड खिलाड़ी शामिल हो रहे हैं. 


2 करोड़ रुपये बेस प्राइस वाले 23 खिलाड़ी
खिलाड़ियों के बेस प्राइस की बात करें तो मिनी ऑक्शन में 23 खिलाड़ियों का रिजर्व प्राइस 2 करोड़ रुपये है. इनमें मिचेल स्टार्क, शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव, हर्षल पटेल, पैट कमिंस, जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड समेत अन्य खिलाड़ी हैं. 


गुजरात के पर्स में हैं सबसे ज्यादा रुपये
नीलामी के दौरान सभी टीमों को अपने पर्स का कम से कम 75% खर्च करना होगा. टीमों के बजट की बात की जाए तो गुजरात टाइटंस सबसे बड़े बजट 38.15 करोड़ रुपये के साथ नीलामी में शामिल होगी. 


इसी तरह सनराइजर्स हैदराबाद के पास 34 करोड़, चेन्नई सुपर किंग्स के पास 31.4 करोड़, केकेआर के पास 32.7 करोड़, पंजाब किंग्स के पास 29.1 करोड़, दिल्ली कैपिटल्स के पास 28.95 करोड़, आरसीबी के पास 23.25 करोड़, मुंबई इंडियंस के पास 17.75 करोड़, राजस्थान रायल्स के पास 14,5 करोड़ और लखनऊ सुपरकिंग्स के पास 13.15 करोड़ रुपये बचे हैं. 


इन टीमों के पास बचे हैं इतने स्लॉट
टीमों के पास बचे स्लॉट्स की बात करें तो चेन्नई के पास 6, दिल्ली के पास 9, गुजरात टाइटंस के पास 8, केकेआर के पास 12, लखनऊ सुपरजाइंट्स के पास 6, मुंबई इंडियंस के पास 8, पंजाब किंग्स के पास 8, आरसीबी के पास 6, राजस्थान रायल्स के पास 8 और सनराइजर्स हैदराबाद के पास 6 स्लॉट बाकी हैं.


कहां देख सकते हैं आईपीएल नीलामी 
टीवी पर आईपीएल नीलामी स्टार नेटवर्क पर प्रसारित होगी जबकि मोबाइल पर इसे जियो सिनेमा ऐप पर देखा जा सकता है.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.