नई दिल्लीः Team India Head Coach: टी20 विश्व चैंपियन बनने के बाद टीम इंडिया बदलाव के दौर से गुजरेगी. बीसीसीआई ने बताया कि भारतीय टीम का नया कोच और टी20 में नया कप्तान कौन होगा, इसका ऐलान जल्द किया जाएगा. बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने सोमवार को कहा कि क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) ने पुरुष टीम के मुख्य कोच की भूमिका के लिए दो नामों को शॉर्टलिस्ट किया है.


राहुल द्रविड़ का कार्यकाल खत्म


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टी20 विश्व कप 2024 खत्म होने के साथ ही टीम इंडिया के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ का भी कार्यकाल खत्म हो चुका है. इस महीने के अंत में श्रीलंका में शुरू होने वाली सीमित ओवरों की सीरीज के लिए भारतीय क्रिकेट टीम को नया हेड कोच बनेगा. पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर और पूर्व भारतीय महिला कोच डब्ल्यू.वी. रमन इस भूमिका के लिए प्रबल दावेदार हैं.


27 जुलाई को शुरू होगा नए कोच का कार्यकाल


जय शाह ने बताया कि नया कोच 27 जुलाई से टीम के साथ श्रीलंका के खिलाफ सीरीज से अपने कार्यकाल की शुरुआत करेगा. वहीं जिम्बाब्वे दौरे पर वीवीएस लक्ष्मण टीम के कोच होंगे. टी20 विश्व कप में भारत की जीत का श्रेय रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे वरिष्ठ खिलाड़ियों के अनुभव और समर्पण को भी जाता है. दोनों दिग्गजों और रविंद्र जडेजा ने टी20 इंटरनेशनल से संन्यास ले लिया है.


भारत की बेंच स्ट्रेंथ सबसे बड़ीः शाह


उनके संन्यास के बाद शाह बदलाव को लेकर आश्वस्त हैं. उन्होंने कहा, "तीन महान खिलाड़ियों के संन्यास लेने के साथ बदलाव पहले ही हो चुका है. हमारे पास सबसे बड़ी बेंच स्ट्रेंथ है. इस टीम के केवल तीन खिलाड़ी जिम्बाब्वे जा रहे हैं. अगर जरूरत पड़ी तो हम तीन टीमें उतार सकते हैं."


'मैं चाहता हूं कि भारत सभी खिताब जीते'


वहीं शाह ने कहा, 'मैं चाहता हूं कि भारत सभी खिताब जीते. जिस तरह से यह टीम आगे बढ़ रही है, हमारा लक्ष्य विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल और चैंपियंस ट्रॉफी जीतना है. टीम का मार्गदर्शन करने के लिए सीनियर खिलाड़ी मौजूद रहेंगे.'


हार्दिक पांड्या को लेकर शाह ने कहा, 'कप्तानी पर फैसला चयनकर्ता करेंगे. हार्दिक ने खुद को साबित किया है और हमें उनकी क्षमताओं पर भरोसा है.' बीसीसीआई विजयी टीम के भारत लौटने पर उनके लिए सम्मान समारोह की योजना बना रहा है.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.