नई दिल्ली: भारतीय टीम के लिए एशिया कप 2022 बेहद बुरे साबित हुए. एशिया कप का चैंपियन बनने की हैट्रिक लगाने की हसरत पूरी नहीं हो सकी. 2016 और 2018 में एशिया कप की ट्रॉफी पर कब्जा कर चुकी टीम इंडिया इस बार फाइनल तक का सफर पूरा नहीं कर सकी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

28 अगस्त को पाकिस्तान के खिलाफ शानदार जीत दर्ज करने वाली टीम इंडिया से टूर्नामेंट में ऐतिहासिक प्रदर्शन की उम्मीद थी लेकिन भारत सुपर 4 में पूरी तरह नाकाम रहा. रोहित शर्मा की कप्तानी में कई एसे निर्णय लिए जिनकी वजह से जूनियर खिलाड़ियों पर दबाव बढ़ा और सीनियर खिलाड़ियों ने खुद को अपमानित महसूस किया. 


इन 3 खिलाड़ियों को नहीं मिली इज्जत


भारतीय टीम के सीनियर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को 37 साल की उम्र में भारत का बेस्ट फिनिशर बताकर एशिया कप खिलाने दुबई ले जाया गया. लेकिन उन्हें वहां पहले 2 मैच में केवल 1 गेंद खेलने को मिली और प्लेइंग 11 से बाहर कर दिया गया. दिनेश कार्तिक को सुपर 4 में केवल अफगानिस्तान के खिलाफ मौका मिला लेकिन उसमें भी उन्हें बैटिंग करने का मौका नहीं दिया गया. दिनेश कार्तिक ने पूरे एशिया कप में केवल 1 गेंद खेली और नाबाद 1 रन बनाया. 


ये तीनों खिलाड़ी आगामी टी20 वर्ल्डकप में भारत की सबसे मजबूत कड़ी साबित हो सकते हैं लेकिन इन्हें नजरअंदाज करके रोहित शर्मा ने सबसे गलत किया. टी20 वर्ल्डकप में इन खिलाड़ियों में आत्मविश्वास की कमी जरूर दिखेगी जो भारत को नुकसान कर सकता है. 


रवि बिश्नोई और दीपक हुड्डा के साथ हुआ गलत


श्रीलंका की टीम ने टॉस जीतकर पहले भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया था. टीम इंडिया ने इस मैच के प्लेइंग इलेवन में एक अहम बदलाव किया. भारतीय टीम श्रीलंका के खिलाफ इस मैच में रवि बिश्नोई की जगह अनुभवी स्पिनर गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन को मौका दिया था.


वो मैच भी भारत हार गया. रवि बिश्नोई को पाकिस्तान के खिलाफ खेलने का मौका मिला था. इस मुकाबले में बिश्नोई ने अपने चार ओवर के स्पेल में 26 रन खर्च कर एक महत्वपूर्ण विकेट भी हासिल किया था. उनके गेंदबाजी सराहनीय थी लेकिन फिर भी उन्हें प्लेइंग 11 से बाहर कर दिया गया. 


दीपक हुड्डा ने इस साल अपनी बल्लेबाजी से सभी को प्रभावित किया. उनमें एक स्पिन ऑलराउंडर के भी गुण हैं. उन्हें पाकिस्तान के खिलाफ 4 सितंबर को मौका मिला. लेकिन उन्हें गेंदबाजी नहीं दी गई. रोहित शर्मा ने उन्हें इस कदर इग्नोर किया कि श्रीलंका के खिलाफ भी बॉलिंग नहीं दी और यही भारत की शिकस्त की सबसे बड़ी वजह बनी. 


ये भी पढ़ें- 'मेरी पारी के आगे मत भुला देना चैंपियन क्रिकेटर का खेल', खुद से ज्यादा इस खिलाड़ी से खुश हैं विराट कोहली



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.