नई दिल्ली: Virat Kohli: क्रिकेट में रिकार्डों के बेताज बादशाह सचिन तेंदुलकर के नाम सबसे अधिक मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड का विश्व रिकॉर्ड है और उनके हमवतन विराट कोहली इस रिकॉर्ड को तोड़ने के सबसे नजदीक हैं. सचिन ने 1989 से 2013 तक के अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में सर्वाधिक 664 मैच खेले हैं जिसमें उन्हें 76 बार मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट में 14 और वनडे में 62 बार यह पुरस्कार जीता है. सचिन वनडे में 62 बार मैन ऑफ द मैच रहकर इस मामले में विराट से काफी आगे हैं.


विराट अब तक 67 बार प्लेयर ऑफ द मैच


दूसरे स्थान पर टीम इंडिया के मौजूदा महान बल्लेबाज विराट कोहली काबिज हैं. कोहली ने अपने पूरे क्रिकेट करियर में 534 मैचों में अब तक 67 बार 'प्लेयर ऑफ द मैच' का अवॉर्ड हासिल किया है. कोहली टेस्ट क्रिकेट में 10, वनडे में 41 और टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 16 बार 'प्लेयर ऑफ द मैच' बने हैं. विराट ने टी20 से संन्यास ले लिया है. उनके पास सचिन का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए केवल टेस्ट और वनडे क्रिकेट ही बचा है.


तीसरे नंबर पर हैं सनथ जयसूर्या


तीसरे स्थान पर पूर्व श्रीलंकाई विस्फोटक बल्लेबाज सनथ जयसूर्या हैं. जयसूर्या ने श्रीलंका के लिए अपने करियर में 586 मुकाबले खेले. इस बीच वह 58 बार 'प्लेयर ऑफ द मैच' चुने गए. जयसूर्या को टेस्ट क्रिकेट में चार, वनडे में 48 और टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में छह बार 'प्लेयर ऑफ द मैच' चुना गया है.


रोहित शर्मा 9वें स्थान पर हैं


इस क्रम में दक्षिण अफ्रीका के जैक्स कैलिस (519 मैच , 57 अवॉर्ड) चौथे और श्रीलंका के कुमार संगकारा (594 मैच, 50 अवॉर्ड) पांचवें स्थान पर हैं. मौजूदा भारतीयों में कप्तान रोहित शर्मा 484 मैचों में 42 बार यह अवॉर्ड जीतकर नौंवें स्थान पर हैं.


यह भी पढ़िएः बुमराह नहीं, इन 2 बॉलरों से खौफ खाते हैं ऑस्ट्रेलियाई? पलटकर रख देते हैं मैच का रुख!


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.