नई दिल्ली: इंग्लैंड की सरजमीं पर लॉर्ड्स के मैदान पर खेले गये 2002 की नेटवेस्ट की सीरीज के उस फाइनल मैच को शायद ही कोई भूल सकता है जिसमें पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने जीत का जश्न टी शर्ट उताकर मनाया था. बुधवार (14 जुलाई) को उस यादगार मुकाबले को 20 साल पूरे हो गये हैं. भारतीय टीम ने इंग्लैंड को इस फाइनल मैच में युवराज सिंह (69) और मोहम्मद कैफ (87*) की अहम पारियों के दम पर 326 रनों के विशाल स्कोर को चेज कर डाला था. हालांकि भारत के लिये इस मैच में 2 विकेट से मिली इस जीत को हासिल करना आसान नहीं था और वो एक समय पर सिर्फ 146 रन के स्कोर पर 5 विकेट खो चुकी थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लेकिन युवराज सिंह और मोहम्मद कैफ की जोड़ी ने ऐतिहासिक साझेदारी कर भारतीय टीम को मुश्किल से उबारा और कैफ ने भारतीय टीम को नाबाद 87 रन की पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई. इस मैच में महज 14 रन पर विकेट गंवा देने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने इस ऐतिहासिक जीत की 20वीं सालगिरह पर एक वीडियो पोस्ट किया है और उस अनसुने किस्से को बताया है जो अब से पहले कभी नहीं बताया गया है.


सचिन ने सुनाया 20 साल पुराना किस्सा


सचिन तेंदुलकर ने अपने इस वीडियो में फाइनल मैच के दौरान जब युवराज सिंह और मोहम्मद कैफ की बीच साझेदारी हो रही थी तो उस वक्त ड्रेसिंग रूम में कैसा माहौल था उसके बारे में सुनाया है. सचिन ने बताया कि उन्होंने इस दौरान टीम के हर खिलाड़ी को अपनी जगह से जरा सा भी हिलने से रोका हुआ था.


उन्होंने कहा,'25वें ओवर के अंत तक हमने शायद 5 विकेट खो दिये थे. हम काफी निराश थे क्योंकि हमने काफी विकेट खो दिये थे और क्रीज पर मौजूद दोनों बल्लेबाजी काफी युवा थे. युवी ने सिर्फ 2-2.5 साल पहले अपना करियर शुरू किया था और कैफ ने उसी वक्त टीम में एंट्री की थी. लेकिन आप ऊर्जा देख सकते थे. किस तरह से दोनों ने एक रन को दो में बदला और चौके भी लगाये. उस वक्त ड्रेसिंग रूम में इशारों से बातें कही जा रही थी. जब युवी ने अटैक किया तब कैफ ने बेहतरीन तरीके से साथ दिया और जब युवी आउट हुए तो कैफ ने जिम्मेदारी संभाली और मैच को समाप्त किया. यह नाखून चबा लेने वाला मैच था.'


कैफ-युवी ने सचिन से की थी मैच के बाद बात


सचिन तेंदुलकर ने आगे बात करते हुए बताया कि हमने मैच के दौरान फैसला किया कि ड्रेसिंग रूम में कोई भी खिलाड़ी अपनी जगह से नहीं हिलेगा. यह बात सभी को बताना काफी अहम थी. मास्टर ब्लास्टर ने इस बात का भी खुलासा किया कि युवराज और कैफ मैच के बाद उनसे बात करने के लिये आये थे.


उन्होंने कहा,'दादा ने जर्सी उतारी थी, इस बात को सभी जानते हैं लेकिन वहां पर एक और कहानी थी जिसे सभी नहीं जानते हैं. युवी और कैफ मैच के बाद मेरे पास आये थे और कहा कि पाजी हमारा प्रदर्शन अच्छा था लेकिन हम इससे भी बेहतर परफॉर्म कर सकें इसके लिये हमें क्या करना चाहिये. उनकी बात सुनकर मैं सन्न रह गया, मैंने कहा कि तुम लोगों ने हमारे लिये अभी टूर्नामेंट जीता है, अब इससे ज्यादा क्या करना चाहते हो, बस वो करते रहो जो आज किया है और भारतीय क्रिकेट बेहतर होता चला जायेगा.'


इसे भी पढ़ें- भारतीय खिलाड़ियों के वो 5 रिकॉर्ड जिसे तोड़ पाना है लगभग असंभव, जानकर रह जायेंगे हैरान



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.