नई दिल्ली: T20 World Cup से पहले भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 3 टी20 और 3 वनडे मैच खेलेगा. सितंबर में ऑस्ट्रेलिया से सीरीज खत्म होने के बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज शुरू होगी. हालांकि वनडे में भारत की युवा फौज खेलती नजर आएगी क्योंकि सीनियर खिलाड़ियों का दल वर्ल्डकप में हिस्सा लेने के लिए ऑस्ट्रेलिया रवाना हो चुका होगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल्ली का फिरोजशाह कोटला अक्टूबर के दूसरे हफ्ते में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन वनडे की श्रृंखला के अंतिम मैच की मेजबानी करेगा जबकि टी20 विश्व कप के लिये जाने वाली टीम आईसीसी प्रतियोगिता के लिये रवाना होने से पहले आस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन-तीन मैच खेलेगी. 


जानिए कब होगा ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका का भारत दौरा


पता चला है कि भारत मोहाली में (20 सितंबर), नागपुर में (23 सितंबर) और हैदराबाद (25 सितंबर) में आस्ट्रेलिया से खेलेगा. भारतीय टीम विश्व कप की अपनी तैयारियों का समापन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन और टी20 मैच से करेगी जो त्रिवेंद्रम (28 सितंबर), गुवाहाटी (एक अक्टूबर) और इंदौर (तीन अक्टूबर) में होंगे. तीन वनडे रांची (छह अक्टूबर), लखनऊ (नौ अक्टूबर) और दिल्ली (11 अक्टूबर) में खेले जायेंगे. 


दक्षिण अफ्रीका से 3 वनडे और 3 टी20


बीसीसीआई कोविड-19 के कारण स्थगित हुई लंबित श्रृंखलायें खत्म कर रहा है. दक्षिण अफ्रीका की टीम दुर्गा पूजा के दौरान तीन मैचों की वनडे श्रृंखला के लिये आ रही है जिसमें दूसरे दर्जे की भारतीय टीम खेलती नजर आयेगी. 


बीसीसीआई के एक सूत्र ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से कहा, जैसा कि हमारे सचिव जय शाह ने हाल में कहा था, हमारे पास बराबर मजबूती की दो राष्ट्रीय टीमें उपलब्ध हैं. इसलिये तीन वनडे ऐसे समय पर खेले जायेंगे जब राष्ट्रीय टीम विश्व टी20 के लिये रवाना होगी. 


सूत्र ने कहा, ‘‘रोटेशन नीति के अनुसार वनडे को कोलकाता में होना था लेकिन दुर्गा पूजा के समय पर बंगाल क्रिकेट संघ त्योहार के दौरान पुलिस का बंदोबस्त नहीं कर पायेगा. इसलिये एक मैच दिल्ली को दिया गया है. ’’ 


ये भी पढ़ें- वीवीएस लक्ष्मण की BCCI को सलाह, 'सिर्फ बेंच स्ट्रेंथ मजबूत करने से नहीं होगा...'



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.