वीवीएस लक्ष्मण की BCCI को सलाह, 'सिर्फ बेंच स्ट्रेंथ मजबूत करने से नहीं होगा...'

उन्होंने गुरूवार को बीसीसीआई की शीर्ष परिषद बैठक में भारतीय क्रिकेट के लिये अपने दृष्टिकोण के बारे में बात करते हुए कहा कि एनसीए में अभी ये मेरे शुरूआती दिन है लेकिन मेरा दृष्टिकोण सिर्फ खिलाड़ियों तक ही सीमित नहीं है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 21, 2022, 09:38 PM IST
  • टीम के पास विश्वस्तरीय कोच होने भी जरूरी- लक्ष्मण
  • टीम इंडिया के अगले कोच हो सकते हैं लक्ष्मण
वीवीएस लक्ष्मण की BCCI को सलाह, 'सिर्फ बेंच स्ट्रेंथ मजबूत करने से नहीं होगा...'

नई दिल्ली: टीम इंडिया पास वर्तमान में जितनी मजबूत और प्रतिभावान बेंच स्ट्रेंथ है उतनी दुनिया के किसी देश के पास नहीं. ये बात खुद NCA चीफ वीवीएस लक्ष्मण ने स्वीकार की है. हालांकि उन्होंने कहा कि केवल मजबूत बेंच स्ट्रेंथ ही पर्याप्त नहीं है. 

टीम के पास विश्वस्तरीय कोच होने भी जरूरी- लक्ष्मण

आज भारतीय क्रिकेटरों की ‘बेंच स्ट्रेंथ’ देखकर पूरी दुनिया हैरत में है लेकिन राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण को लगता है कि भारतीय क्रिकेट को अगले स्तर तक ले जाने के लिये विश्व स्तरीय कोचों और अन्य सहयोगी स्टाफ का बड़ा ‘पूल’ तैयार करना भी इतना ही अहम है. पूर्व भारतीय बल्लेबाज लक्ष्मण ने दिसंबर में एनसीए की जिम्मेदारी संभाली थी. 

उन्होंने गुरूवार को बीसीसीआई की शीर्ष परिषद बैठक में भारतीय क्रिकेट के लिये अपने दृष्टिकोण के बारे में बात करते हुए कहा कि एनसीए में अभी ये मेरे शुरूआती दिन है लेकिन मेरा दृष्टिकोण सिर्फ खिलाड़ियों तक ही सीमित नहीं है. मजबूत ‘बेंच स्ट्रेंथ’ बनाना जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी कोचों और अन्य सहयोगी स्टाफ की मजबूत ‘बेंच स्ट्रेंथ’ बनाना है. 

टीम इंडिया के अगले कोच हो सकते हैं लक्ष्मण

उन्होंने कहा कि यह देखते हुए कि खेल कितना पेशेवर बन गया है और इन दिनों कितना क्रिकेट खेला जाता है, तो शीर्ष स्तरीय कोचों और फिजियो और वैज्ञानिक चिकित्सा विशेषज्ञ की मांग बढ़ना भी लाजमी है. 

लक्ष्मण ने कहा कि यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम एनसीए में ऐसा कार्यक्रम शुरू करें जिससे भारतीय प्रतिभाओं को इस विभाग में भी खुद को अभिव्यक्त करने में मदद मिले. लक्ष्मण एनसीए में जिम्मेदारी संभालने के तुरंत बाद भारतीय अंडर-19 टीम के साथ कैरेबियाई दौरे पर गये थे और हाल में वह राहुल द्रविड़ के साथ आयरलैंड टूर पर गयी भारतीय टीम के कोच थे. 

वीवीएस लक्ष्मण को एनसीए प्रमुख नियुक्त करने के बाद बीसीसीआई के बॉस सौरव गांगुली ने खुलासा किया था कि वे भारत के कोच बनने की इच्छा रखते हैं. उन्हें भविष्य में कोच बनाया भी जा सकता है. मौजूदा कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल 2 साल का है. 

ये भी पढ़ें-  वेस्टइंडीज दौरे से पहले भारत को बड़ा झटका, सलामी बल्लेबाज कोरोना संक्रमित

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

 

 

 

 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़